1 of 1 parts

बैंगन समाएं हैल्थ के कई गुण

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 Nov, 2017

बैंगन समाएं हैल्थ के कई गुण
अक्सर करके खाने की थाली में बैंगन आलू का ही नंबर सबसे ज्यादा आता है मसालों के साथ लटपटे बैंगन के साथ आलू में खास स्वाद से बनी बैंगन आलू की स्वादिष्ट सब्जी है और यह बडी ही आसानी से बन जाती है। यह सब्जी भारत में उगती है। बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है लेकिन कुछ लोग इसे बिना गुण वाली सब्जी मानते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है और बैंगन की सब्जी नहीं खाते हैं तो आज हम आपको अवगत करवाते हैं बैंगन के ऐसे गुणों से जिन्हें जानने के बाद आपकी गलतफहमी दूर हो जाएगी।
महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप
पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो


बैंगन में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

बैंगन के पेड में न्यूट्रियन्ट्स पाए जाते हैं वह हमारे दिमाग के लिये बहुत ही अच्छे होते हैं यह किसी भी प्रकार के नुकसान से हमारी कोशिका की झिल्ली को बचाते हैं यह दिमाग को फ्री रैडिक्ल से बचावता है और ब्रेन का विकास करता है।

बैंगन फाइबर और कम घुलनशील कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत हैं। बैंगन में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद करता है। यह हार्ट के लिए भी बेस्ट माना जाता है। बैंगन धमनियों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर रक्त के प्रवाह में सहायक होता है।

वजन कम- यह आहार चर्बी को जलाता है और कैलोरी को कम करता है। इसमें फाइबर होता है जिसको खाने से पेट भर जाता है साथ ही भूख नहीं लगती तो ऐसे में वेट कम होता है।
सफेद बालों से पाएं निजात: अपनाएं ये 7
सांवली-सालोनी रंगत में लाएं निखार

#क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे


Health properties of Brinjal, Health benefits of brinjals or baingan, Eggplant: Health Benefits and Nutritional Information, health care tips

Mixed Bag

error:cannot create object