1 of 1 parts

खूबसूरत बनाए हाथ, बांहें और कोहनियां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Oct, 2017

खूबसूरत बनाए हाथ, बांहें और कोहनियां
नारी की खूबसूरती में जहां चेहरा मुख्य भूमिका अदा करता है, आँखें चार चांद लगाती हैं वहीं नारी के हाथ, बांहें और कोहनियां उसकी खूबसूरती को परवान चढाने में बेहद मददगार साबित होते हैं। अक्सर महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने में तो घंटों खर्च करती हैं लेकिन वे शारीरिक सुन्दरता के अन्य मुख्य स्तम्भ हाथ, बांहें और कोहनियों को नजरअंदाज कर जाती हैं। खूबसूरत त्वचा की चाहत हर महिला और युवती की होती है। हाथ, बांहें और कोहनियां भी नारी के सौंदर्य में इजाफा करते हैं यदि ये अंग भद्दे, काले या खुरदरे हों तो सुन्दरता में फीकापन नजर आने लगता है। रोज की भागदौड, तनाव, धूप, प्रदूषण आदि ऎसे कारण हैं, जिनकी वजह से यह भाग ज्यादातर मैले ही नजर आते हैं। ऎसी अवस्था में हाथों, बांहों और कोहनियो को भी सुन्दर, आकर्षक तथा सुकोमल बनाने के लिए उचित उपाय करने चाहिए। इससे आपके चेहरे का सौंदर्य एवं आकर्षण कई गुना अधिक बढ जाएगा।
सुकोमल हाथ
मुलायम,आकर्षक तथा नाजुक हाथ किसे अच्छे नहीं लगते। हाथ आपके व्यक्तित्व, आदतों और उम्र की चुगली कर देते हैं। सुंदर हाथ नारी के सुंदर व्यक्तित्व का आईना हैं। जिस नारी के हाथ जितने सुंदर और नाजुक होंगे, उसका व्यक्तित्व उतना ही आकर्षक होगा। घरेलू नुस्खे रात को सोते समय एक चम्मच मलाई में दो-तीन बंूद नींबू का रस तथा दो-तीन बूंद गि्लसरीन मिलाकर हाथों पर ठीक से लगाएं। इससे हाथों की त्वचा साफ और सुंदर होती है। आधा नींबू काट लें। उस पर एक चम्मच चीनी रखकर हाथों की त्वचा पर तब तक रगडें, जब तक चीनी पूरी तरह घुल ना जाए। इस उपचार से हाथों का खुरदरापन, कालापन तथा झुर्रियां दूर होती हैं। एक बडा चम्मच दही में एक छोटा चम्मच बादाम रोगन मिला लें। इसे ठीक से फेंटकर दोनों हाथों पर लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार जरूर करें। इससे खुरदरे हाथ मुलायम हो जाते हैं। एक चम्मच टमाटर का रस, एक चम्मच गि्लसरीन और एक चम्मच नींबू का रस- तीनों को मिलाकर हाथों पर लगाएं। इससे हाथों की त्वचा का कालापन दूर होकर त्वचा में निखार आ जाता है।
बचाव के उपाय
घर का काम करते समय, विशेष रूप से बर्तनों की सफाई तथा कपडों की धुलाई के समय दस्तानों का प्रयोग करें। हाथों को अधिक समय तक गीला ना रखें। इससे हाथों की त्वचा शुष्क एवं खूरदरी हो जाती है। रात को सोते समय हाथों को गुनगुने पानी में थोडी देर तक डुबोए रखें। इससे थके हुए हाथों को आराम मिलता हैं। तेज धूप में निकलने पर हाथों पर हैंड लोशन, सनस्क्रीन लोशन या क्रीम जरूर लगा लें। हाथों और नाखूनों का सौंदर्य बनाए रखने के लिए रोजाना पौष्टिक आहार का सेवन करें।
खूबसूरत बांहें
बेडौल, थुलथुल तथा खुरदरी बांहें आपकी खूबसूरती में दाग लगा देती हैं। स्लीवलेस कपडे पहनने पर बांहों के प्रति विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
घरेलू नुस्खे
एक चम्मच बेसन, एक चम्मच ओलिव ऑयल और एक चम्मच हल्दी-तीनों को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे उबटन की तरह बांहों पर लगाएं। थोडी देर बाद उल्टी बत्तियां बनाते हुए उतारें। इससे बांहों के रोएं कम हो जाते हैं। कच्चो दूध में थोडा-सा नमक और आधा चम्मच गुलाबजल मिलाकर बांहों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बांहों को धो लें। इससे त्वचा साफ होती है। एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच गि्लसरीन-तीनों को मिलाकर पूरी बांहों पर लगाएं। इससे शीतकाल में होने वाला रूखापन समाप्त हो जाता है।
बचाव के उपाय
बांहो की खूबसूरती बनाए रखने के लिए नियमित रूप से देखभाल, व्यायाम, मालिश तथा उबटन का प्रयोग करें। यदि आपकी बांहें अधिक बेडौल, मोटी और थुलथुल हों तो बैडमिंटन या टेनिस खेलें या स्विमिंग करें। इसके अलावा बांहों के लिए विशेष व्यायाम करें। बांहों पर अधिक एवं वजनदार आभूषण ना पहनें। इससे बांहें बेडौल तथा अनाकर्षक हो जाती है। जब भी तेज धूप में निकलें, बांहों पर सनस्क्रीन क्रीम या लोशन लगा लें।
कोहनियों का कालापन
कोहनियों की साफ-सफाई पर ध्यान ना देने से कोहनियां अपनी सुंदरता खो बैठती हैं। कोहनियां काली, खुरदरी एवं अनाकर्षक हो जाती हैं। कोहनियां अपना आकर्षण ना खोएं, इसके लिए स्नान करते समय सभी अंगों की सफाई की भांति कोहनियां की भी नियमित रूप से सफाई करें। एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस डालें। अब रूमाल को इस पानी में भिगोकर काली हुई कोहनियो पर रखें ताकि मैल फूल जाए। फिर रूमाल से हल्के-हल्के रगडकर मैल साफ करें। नींबू का छिलका रोजाना कोहनियों पर मलने से काली पड गई कोहनियां साफ एवं चिकनी हो जाती हैं। खुरदरी कोहनियां होने पर आधे नींबू पर चीनी रखकर रगडें। इससे वहां की मैल ठीक से साफ होकर कोहनी सुन्दर हो जाएगी।

#गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव


Hand Care Tips, Home Remedies, Hand Care

Mixed Bag