1 of 1 parts

गूगल वैज्ञानिकों के साथ साझा करेगी हवा की गुणवत्ता के आंकड़े

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Jun, 2019

गूगल वैज्ञानिकों के साथ साझा करेगी हवा की गुणवत्ता के आंकड़े
सैन फ्रांसिस्को। प्रदूषण पर नजर रखने के लिए एक बड़े प्रयास के तहत, गूगल वैज्ञानिकों के लिए वायु गुणवत्ता के आंकड़े जारी कर रहा है, जिसे उसने प्रोजेक्ट एयर व्यू के तहत अपनी स्ट्रीट व्यू कारों के साथ कैलिफोर्निया के बे एरिया और सेंट्रल वैली से एकत्र किया था।  

एंडगैजेट की बुधवार की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई कि पिछले तीन वर्षों में ये डेटा जुटाए गए हैं, और इसमें वे माप भी शामिल हैं जो वाइन कंट्री क्षेत्र में जंगल की आग लगने के बाद और सेंट्रल वैली के कृषि क्षेत्रों से लिए गए थे।

गूगल ने पर्यावरण रक्षा कोष के एक प्रस्ताव के बाद सबसे पहले अपनी स्ट्रीट व्यू कारों को 2012 में ओकलैंड में वायु प्रदूषण सेंसर से लैस करना शुरू किया था।

कारों में इंटरनेट से जुड़े वायु गुणवत्ता सेंसर से ग्रीनहाउस गैस मीथेन, पार्टिकुलेट मैटर, ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड समेत अन्य गैसों की माप लेकर आंकड़े एकत्र किए जाते हैं।

कंपनी के पास पहले से ही ह्यूस्टन, साल्ट लेक सिटी, कोपेनहेगन, एम्स्टर्डम और लंदन में इसी तरह की परियोजनाएं चल रही हैं।

2019 के अंत तक, सर्च इंजन दिग्गज ने एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका सहित अन्य महाद्वीपों के लिए प्रोजेक्ट एयर व्यू का विस्तार करने की योजना बनाई है।

इसके अलावा, कंपनी साल के अंत तक 50 और स्ट्रीट व्यू कारों को एयर क्वालिटी सेंसर से लैस करने की भी योजना बना रही है।

हालांकि यह पूरा डेटा सेट जनता के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन वैज्ञानिकों को एक फॉर्म के माध्यम से पहुंच प्राप्त करने का अनुरोध करने के लिए कहा गया है।
(आईएएनएस)

#गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...


google, air quality findings, scientists, गूगल

Mixed Bag

error:cannot create object