1 of 1 parts

सर्दियों के मौसम में ऐसे पाएं जोड़ों के दर्द से राहत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Jan, 2020

सर्दियों के मौसम में ऐसे पाएं जोड़ों के दर्द से राहत
अक्सर सर्दियों के मौसम में जोड़ा का दर्द बहुत परेशान करता है। हड्डी और जोडों का दर्द बहुत तकलीफदेह हो सकता है। जोडों की बीमारियों से दर्द और चलने-फिरने में परेशानी हो सकती है। बदलते सीजन में सबसे ज्यादा परेशानी उम्रदराज लोगों को झेलनी पड़ती है। मगर अब ऐसा नहीं है। वर्तमान में जोड़ों का दर्द एक आम समस्या बन गया है इससे कोई भी अछूता नहीं रहा।

जैसे-जैसे मौसम में ठंडक बढती जा रही है, वैसे ही लोगों में जोडों के दर्द की परेशानियां भी बढती जा रही हैं। इनमें से कुछ समस्याओं के लिए सर्जरी की जरूरी होती है। लेकिन ज्यादातर समस्याएं घरेलू नुस्खों और दवाओं से ठीक हो जाती हेैं, इसमें ठंड से बचना ही सबसे अच्छा उपाय है। इसके अलावा व्यायाम करें और शरीर को चुस्त रखें।

खान-पान का जरूर रखें ध्यान

इस मौसम में सभी को खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए। लेकिन मधुमेह और हृदयरोग से पीडित लोगों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। ठंड के कारण सर्दियों में वसायुक्त खाना जैसे पराठें या अन्य तली चीजों का सेवन बढ जाता है। साथ ही मौसम की पसंदीदा गुड, गजक भी लोग अधिक खाने लगते हैं, जिससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ जाती है। ऐसे में तले और अधिक मीठे भोजन का सेवन कम कर दें। इससे रक्तचाप बढ सकता है और गंभीर समस्या भी होनी संभव है।

इस सीजन में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाएं। इसके लिए खाने में मौसमी फल और सब्जियां जैसे- पपीता, गाजर, टमाटर, पालक तथा अमरूद आदि को अवश्य शामिल करें।

शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, केसर, तिल तथा गुड का सेवन करें।

खाने में हरी सब्जियां जैसे- पालक, सरसों, बथुआ, मूली-पत्ता आदि लेने से शरीर के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा। अधिक ठंडी चीजों का सेवन न करें।

# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


Joint pain, winter season,joint pain,joint pain जोड़ों का दर्द , relief,seasonal fruits,vegetables,papaya,carrots,tomatoes,spinach,lifestyle news

Mixed Bag

error:cannot create object