1 of 1 parts

खांसी से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Jan, 2020

खांसी से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
सर्दियों के मौसम में छोटी सी लापरवाही हमारे लिए भारी पड़ जाती है। इस मौसम में खांसी-जुकाम होना आम बात हो गई है। खांसी दो प्रकार की होती है सुखी और कफ वाली खांसी। दोनों ही प्रकार की खांसी आपको काफी परेशान करती है। खाने पीने से लेकर काम और रात को सोने तक को मजबूर कर देती है। खांंसी से जल्द छुटकारा पाना जरूरी है नहीं तो आगे चलकर टीबी और अस्थमा जैसे गंभीर बीमारियों का रूप धारण कर लेती है। इसी वजह से समय पर इलाज बेहद जरूरी है।


खांसी से मुक्ति पाने के उपाय

खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच शहद और इतने ही सामान मात्रा में मुलेठी पाउडर व दालचीनी पाउडर की मिलाये और इसे मिश्रण का दिन में 2 बार सुबह और शाम पानी के साथ सेवन करें। फिर देखें खांंसी 3 ही दिन में कैसे गायाब हो जाती है।

5-6 लौंग को भूनकर तुलसी के पत्तों के साथ खाने से सभी प्रकार की खांसी से लाभ होता है। हल्दी के टुकडे को घी में सेंककर रात को सोते समय मुंह में रखने से खांसी और कफ में फायदा होता है। इसी तरह दो ग्राम कालीमिर्च पाउडर व डेढ ग्राम मिश्री का चूर्ण मिलाकर दिन में तीन-चार एक-एक ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से भी लाभ होता है।

गला साफ ना होना या किसी तरह का इन्फेक्शन होना खांसी होने के प्रमुख कारणों में से है और हल्दी मिले दूध पीने से गला साफ हो जाता है। हल्दी वाला दूध पीने से गले में जो इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होता है।

#जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें


cough problem,get rid,adopt home remedies,lifestyle news,health news

Mixed Bag

News

विकास के गुर्गो को शरण देने वालों पर पुलिस का शिकंजा, 2 गिरफ्तार
विकास के गुर्गो को शरण देने वालों पर पुलिस का शिकंजा, 2 गिरफ्तार

Ifairer