1 of 1 parts

चेहरे की चमक के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Oct, 2017

चेहरे की चमक के लिए जरूरी है स्क्रबिंग
स्क्रब करने से चेहरे पर निखार आता है क्योंकि स्किन के डैड सेल्स निकल जाते हैं। आजकल तो आपकी स्किन के हिसाब से बाजार में स्क्रब उपलब्ध हैं। आप चाहें तो इसे घर में ही बना सकती हैं, स्किन को क्लीन और फ्रैश बनाए रखने में स्क्रब का रोल बेहद खास होता है।
औरेंज पील स्क्रब
औरेंज पील पाउडर में दूध की व कुछ बंदें एसेंशियल ऑयल की मिला कर पेस्ट तैयार करें और इस से चेहर की स्क्रबिंग करें। इससे आपकी स्किन तरोताजा हो जाएगी ।
राइस स्क्रब
इसे बनाने के लिए 1/2 कप दही में 2 बडे चम्मच चावल का आटा मिलाएं। नहाने से पहले इसे शरीर पर लगाएं, 5-6 मिनट के बाद धो लें।
बादाम का स्क्रब
1 बडा चम्मच पिसे बादाम में थोडा दूध मिला कर पेस्ट बनाएं। इससे चेहरा स्क्रब करें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी। अगर आपके पास अखरोट पाउडर हो तो इस पेस्ट में मिला सकती हैं।
सी साल्ट स्क्रब
समुद्री नमक को बारीक पीस लें। अब इसमें थोडा पानी मिला कर पेस्ट बनाएं। इससे शरीर की, विशेषकर कुहनियों, घुटनों की स्क्रबिंग करें। आपकी स्किन मुलायम व साफ हो जाएगी।
जौ आटा व शहद का स्क्रब
जब भी आपको पार्टी में जाने की जल्दी हो, स्किन पर जौ का आटा व शहद का पेस्ट बनाकर लगाएं जिससे स्किन में इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए यह स्क्रब बढिया है।
स्क्रब का इस्तेमाल सावधानी
से आप घर में स्क्रब बनाएं या बाहर से खरीदें, ये जरूर ध्यान रखें कि वह बहुत मोटा न हो। इसके अलावा उस की हार्शनैस का भी खयाल रखें क्योंकि हार्श होने पर स्किन पर रैशेज पडने का डर बना रहेगा। संतरे के छिलके, पपीते के बीज, खुबानी के बीज आदि से तैयार किया गया स्क्रब बारीक दरदरा होना चाहिए।
फेस पर स्क्रब का तरीका
फेस पर स्क्रबिंग करने का सही तरीका यह है कि पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। अब आप अपनी उंगलियों के पोरों से स्क्रब को माथे से आरंभ कर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और हलके हाथों से 2-3 मिनट तक मसाज करें। फिर सादे पानी से धो लें।
स्क्रब हल्के हाथ से
स्क्रब स्किन को स्मूद बनाता है लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। रोजाना स्क्रब करने की जरूरत नहीं है, आप सप्ताह में इसे 2 बार कर सकती है। ज्यादा स्क्रब से स्किन रूखी दिख सकती है और इससे स्किन की चमक भी फीकी-फीकी सी पड सकती है इसलिए ध्यान रखें जब भी स्क्रब करें हलके हाथों से करें।
टोनिंग
स्क्रबिंग के बाद आप को स्किन की टोनिंग भी अच्छी तरह करनी चाहिए। इस से उसमें और चमक आएगी। इस के लिए पपीते और खीरे, टमाटर का जूस व केले का पल्प भी लगा सकती हैं। इसके अलावा आप मॉयश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

#7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


face scrab, Face Scrub Recipes for Glowing Skin, Scrub Recipes, Glowing Skin

Mixed Bag

Ifairer