1 of 1 parts

Holi 2020 : रंगों के बीच इन बातों का रखें ध्यान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Mar, 2020

Holi 2020 : रंगों के बीच इन बातों का रखें ध्यान
नई दिल्ली। हर साल रंगों का पावन पर्व होली खुशियों की सौगात लेकर आता है, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम कुछ गलतियां कर जाते हैं, जिससे इस पर्व की मिठास और रंग फीका पड़ जाता है। शास्त्रों के अनुसार पावन पर्वों पर गलत कार्य करने से उसका दुष्प्रभाव हमारे जीवन पर जरूर पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं होली से जुड़ी वो  बातें जिन्हें भूलकर भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

जोश में होश खोने से बचें
1. रंग और उमंग से जुड़े होली महापर्व पर अक्सर लोग जोश में होश खो देते है। होली के दिन कई लोग भांग, शराब आदि का नशा करते हैं, जिसके कारण न सिर्फ वे खुद बल्कि पूरा परिवार परेशानियों में घिर जाता है। रंग में भंग न पड़ने पाए इसलिए होली के दिन किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।

होली का पर्व साधना का पर्व, इस दिन सोना मना है
2. कुछ लोगों के लिए पर्व की छुट्टी सोने के लिए लकी ड्रा के समान होती है और लोग उस दिन देर तक साोते हैं या फिर कुछ लोग शाम के समय सोते हैं। होली का पर्व साधना का पर्व है। इस शुभ दिन सुबह और शाम को न सोएं। होली के दिन सिर्फ बीमार, वृद्ध और गर्भवती स्त्री को ही सोने की इजाजत है।

भेदभाव मिटता है, इसलिये किसी का तिरस्कार न करें
3. होली के दिन सभी एक रंग में रंग जाते हैं और बड़े-छोटे का भेदभाव मिट जाता है। ऐसे में इस दिन किसी का तिरस्कार करने से बचना चाहिए। होली के दिन बुजुर्गों का विशेष तौर पर सम्मान करें और इस बात का पूरा ख्याल रखें कि उन्हें आपकी किसी बात से दुख न पहुंचे।

मनमुटाव न रखें, किसी से झगड़ा न करें
4. होली के दिन घर में किसी भी मनमुटाव न रखें और न ही किसी से झगड़ा करें। इस दिन किसी भी प्रकार की तू-तू, मैं-मैं करने से बचें और परिजनों, मित्रों के साथ पर्व का पूरा आनंद लें। होली के दिन किसी पर भूलकर भी क्रोध न करें। ध्यान रहे कि जिसके घर में लोग बात-बात में क्रोध करते हैं और जिनके यहां हर समय कलह होती रहती है, उनके घर पर लक्ष्मी नहीं आती है।

#आलिया भट्ट की कातिल अंदाज देखकर दंग रहे जाऐंगे आप


धुलण्डी, holi 2020,mistakes, colors , holi bhang,astrology in hindi

Mixed Bag

error:cannot create object