1 of 2 parts

दूध उबालने पर भगोने से बाहर न आए, अपनाएं यह तरीका

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Nov, 2021

दूध उबालने पर भगोने से बाहर न आए, अपनाएं यह तरीका
दूध उबालने पर भगोने से बाहर न आए, अपनाएं यह तरीका
आपने अक्सर हर घर में देखा या सुना होगा कि दूध गर्म करने पर उफन के भगोनी से बाहर आ जाता है। वैसे तो दूध का उफन कर बाहर आना अच्छा माना जाता है। लेकिन कई बार दूध का यह उफान घर में कलह का कारण भी बनता है। देखा जाता है कि जब भी दूध भगोने से उफन कर बाहर आता है कम से कम एक पाव दूध का नुकसान हो जाता है। ऐसे में यह नुकसान घर के पुरुषों को बर्दाश्त नहीं होता है। कई महिलाओं की दूध व चाय बनाते वक्त यह आदत होती है कि वे उसे गैस पर रखकर इधर-उधर दूसरे कामों मेंं लग जाती हैं या फिर आराम से ड्राइंग रूम में जाकर सोफे पर बैठ जाती हैं। कितनी देर तक वो बैठी रहीं इसका उन्हें अंदाज नहीं होता। ऐसे में दूध या चाय बर्तन से उफन कर गैस पर फैल चुकी होती है। होना यह चाहिए कि दूध या चाय बनाते वक्त नजर रखनी चाहिए।

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो आइए हम आपको आज कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिनका इस्तेमाल करते हुए आप दूध को उफनने से बचा सकती हैं...

बर्तन की तली में थोड़ा पानी डालें
यदि आप चाहती हैं कि दूध गर्म होते वक्त उफन के भगोने से बाहर नहीं आए तो सबसे पहले आपको भगोने में थोड़ा सा पानी डालना चाहिए। फिर इसको चारों ओर अच्छी तरह से घुमा दें। फिर भगोने में दूध डालकर उबालें। इससे दूध बर्तन में चिपकेगा नहीं और जलेगा नहीं।

दूध में चमचा डाल दें
जब आप दूध को उबालने के लिए बर्तन में डालें तो बर्तन में एक बड़ा चमचा भी डाल दें। इसके बाद दूध को उबालें, तो इससे दूध उबल कर बर्तन से बाहर नहीं आएगा।


# जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


दूध उबालने पर भगोने से बाहर न आए, अपनाएं यह तरीका Next
Do not come out of the pan after boiling milk, follow this method , you can keep milk from boiling, milk boiling, put a spoon in milk

Mixed Bag

Ifairer