1 of 4 parts

Career tips: Receptionist में पाएं अच्छा वेतन और सुन्दर भविष्य

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 July, 2016

Career tips: Receptionist में पाएं अच्छा वेतन और सुन्दर भविष्य
Career tips: Receptionist में पाएं अच्छा वेतन और सुन्दर भविष्य
रिसेप्शनिस्ट की नौकरी पाने के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण के साथ-साथ आकर्षक व्यक्तित्व का होना भी बहुत जरूरी है। जो युवतियाँ या युवक रिसेप्शनिस्ट की नौकरी को अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें इस क्षेत्र में तरक्की के अनेक अवसर मिल सकते हैं और इस प्रकार वे अच्छा वेतन और सुन्दर भविष्य बना सकते हैं।
किसी भी अच्छी कम्पनी, होटल और दफ्तर में पहली बार जाते हैं तो सबसे पहले रिसेप्शनिस्ट से ही मुलाकत होती है। रिसेप्शनिस्ट की बातों से ही कम्पनी की छवि का अंदाजा लग जाता है। आमतौर पर रिसेप्शनिस्ट के रूप में लडकियों को ही रखा जाता है, परन्तु बहुत सारे क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां पुरूष भी रिसेप्शनिस्ट का काम करते हैं। रिसेप्शनिस्ट को उस विभाग के लोगों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जहां उसकी नियुक्ति हुई है। चाहे वह कोई ऑफिस हो, होटल हो या कोई भी विभाग।
आमतौर पर रिसेप्शनिस्ट के पास फोन आते रहते हैं कि अमुक आदमी है अथवा नहीं, उसे यह सूचना देनाी है। ऐसी सिथति में रिसेप्शनिस्ट को उस संदेश को लिखने का भी काम करना पडता है। एक रिसेप्शनिस्ट को वाकपटु होने के साथ-साथ पत्रों के उत्तर लिखने का भी ज्ञान होन चाहिए।


Career tips: Receptionist में पाएं अच्छा वेतन और सुन्दर भविष्य Next
Best career option as Receptionist, Receptionist as career, career tips, How to become receptionist, career guide, Receptionist jobs, hotel Receptionist, company, management job

Mixed Bag