2 of 6 parts

शहद है एक औषधि: कई बीमारियों में उपयोगी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jan, 2018

शहद है एक औषधि: कई बीमारियों में उपयोगी शहद है एक औषधि: कई बीमारियों में उपयोगी
शहद है एक औषधि: कई बीमारियों में उपयोगी
शहद औषधि के तौर पर भी कई बीमारियों में उपयोगी माना जाता रहा है। औषधि होते हुए भी यह खाने में स्वादिष्ट है। इस कारण शहद बच्चों का भी मनपसंद है। बच्चे दिनभर खेलते-कूदते रहते हैं, उनके शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पडती है। परंतु समस्या यह है कि बच्चों के लिए भोजन पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट होना भी जरूरी है। ऐसे में शहद सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प साबित होता है। शहद पेरेंट्स और बच्चे दोनो की ही ख्वाहिशें पूरी करता है। स्वाद भी मिल जाता है और पौष्टिक आहार भी।
स्वास्थ्य की देखभाल की बात करें तो महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास खयाल रखने की सलाह दी जाती है। रहन-सहन या खान-पान के चलते महिलाएं कई बार समय से पहले ही अपना जवांपन खो देती हैं। चेहरे पर चमक चली जाती है, त्वचा बेजान हो जाती है, वजन बढने लगता है और थकावट महसूस होती है। ऐसे में वो अपनी उम्र से हीं ज्यादा बडी दिखने लगती हैं। इसका असर केवल शारीरिक तौर पर ही नहीं मानसिक तौर पर भी पडता है। उनके आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में कमी आने लगती है। इसलिए जरूरी हो जाता है कि शरीर की अंदरूनी और बाहरी दोनों खूबसूरती बनाए रखी जाए। इसमें सबसे बेहतरीन साथी साबित होता है शहद।
इसके पोषक तत्व शारीरिक तौर पर हमें मजबूत बनाते हैं। कई बीमारियों से हमें बचाते है और वजन को बढने से भी रोकता है। इससे चेहरे पर चमक आती है और सदाबहार खूबसूरती भी बनी रहती है। इस तरह सर्वगुण सम्पन्न शहद महिलाएं, पुरुष, बूढें, नौजवान सभी के लिए लाभदायक होता है।

#महिलाओं के शरीर पर  तिल,आइये जानते हैं   इसके राज


शहद है एक औषधि: कई बीमारियों में उपयोगीPreviousशहद है एक औषधि: कई बीमारियों में उपयोगी Next
Benefits of honey useful in many diseases, honey good for health, beauty benefits of honey, many diseases, honey with lemon water benefits,

Mixed Bag

error:cannot create object