1 of 1 parts

बढती उम्र को दे ठहराव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 July, 2018

बढती उम्र को दे ठहराव
सुंदर, चमकीली और स्वस्थ त्वचा हर किसी का मन मोह लेती है। हर औरत की यही तमन्ना होती है कि वह हमेशा जवान और खूबसूरत बनी रहे। लेकिन 40 की उम्र के बाद त्वचा पर उम्र का असर दिखाई देने लगता है। उम्र के इस परिवर्तन को रोका तो नहीं जा सकता लेकिन कुछ हद तक इस प्रक्रिया को आगे बढा सकते हैं। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।  
जीवनशैली : खूबसूरत और जवान दिखने के लिए अपनी जीवनशैली में नियमितता बनाएं रखना जरूरी है। समय पर भोजन, थोडा व्यायाम और अच्छी नींद त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। तनाव का शरीर पर गहरा असर पडता है। तनाव को दूर करने के लिए रोजाना योग क्रियाएं करनी चाहिए। अपने भोजन में नींबू और मलाई निकला दूध अवश्य लें।  
चमकदार त्वचा : इस उम्र में त्वचा में डिहाइड्रेशन अधिक होता है। इस वजह से त्वचा नमीं खो देती है। इसके लिए नहाने से पहले जैतून या बादाम के तेल की मालिश करनी चाहिए। नहाते समय बाथ टब या शावर का उपयोग करें। ऎसा करने से त्वचा पानी को एब्जार्ब करती है और रीहाइड्रेट हो जाएगी। त्वचा को कभी भी रगड कर नहीं पोंछना चाहिए। ताकि पूरा पानी न सूखे। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। सिंथेटिक वस्त्रों का इस्तेमाल कम करें। सप्ताह में एक बार पैडिक्योर और मैनीक्योर अवश्य करें।
खानपान : त्वचा को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए ताजे व रसीले फलों का नियमित रूप से सेवन करें। फलों का रस पीने की जगह आप फलों का ही सेवन करें। इससे पाचनतंत्र ठीक रहेगा। सप्ताह में दो बार 2 चम्मच शहद, 15 से 20 बूंदे नींबू का रस, घी व 1 चम्मच ओटमील डाल कर पेस्ट की तरह चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें।  
अन्य उपाय : क्रीम या लोशन को चेहरे के साथ हाथों और गर्दन पर लगाएं। सप्ताह में एक बार मिल्क बाथ जरूर लें। नहाते समय एक बाल्टी पानी में 1 कप दूध या एक चम्मच मिल्क पाउडर डाले। साथ ही इसमें कुछ बूंदे चंदन के तेल और परफ्यूम की डालकर नहाएं। इससे त्वचा चमकदार बनेगी। 
उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप अपनी बढती उम्र को ठहराव दे सकते हैं और ढलती उम्र में भी आप जवान और खूबसूरत दिख सकती हैं।गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!

#पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


beauty tips for glow skin, Beauty Tips For Glowing Skin, glow skin, Face Care Tips

Mixed Bag

error:cannot create object