1 of 1 parts

त्वचा को निखारे इलायची

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Sep, 2018

त्वचा को निखारे इलायची
बडी इलायची जहां खाने में स्वाद का काम करती है। वहीं यह हमें कई बीमारियों में निजात दिलाने में भी हमारी मदद करती है। सर्दियों के दिनों में खांसी जुकाम हो जाए तो बडी इलायची की चाय या काढा बना के पीने से ठंड से राहत मिलेगी। इलायची का प्रयोग हमारे शरीर कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। साथ ही बडी का प्रयोग करने से आपकी त्वचा में निखार भी आता है।

बडी इलायची आपके त्वचा को निखारने में मदद मिलती है, डिटॉक्सीफिकेशन एक अध्ययन के अनुसार बडी इलायची शरीर के लिए एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर भी है। इसमें शरीर से कैफीन निकालने की क्षमता होती है, जिससे आप एल्कालॉयड के नकारात्मक प्रभाव से सुरक्षित रहेंगे।

बडी इलायची में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण पाया जाता है, जिससे यह सिर के खाल में पोषण प्रदान करती है और बालों को मजबूत बनाती है। साथ ही आपके बाल घने, मजबूत और चमकीले भी हो जाएंगे।

बडी इलायची आपके त्वचा को निखार में और बालों को लंबा, काले घने बनाने में मदद मिलती है।

बडी इलायची में ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि कैंसर के मरीज को देने से लाभदायक साबित होते हैं।

आजकल इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि उसे जल्द ही थकान और तनाव होता है ऐसे में उसे घबराहट जल्दी हो जाती है। तो ऐसे में आप बडी इलायची के दानों को अच्छी तरह से पीस लें फिर इसे शहद में मिला दें इससे घबराहट दूर होती है।

सिर दर्द, थकान होने पर बडी इलायची का सेवन करने से बॉडी में थकान होने पर बडी इलायची का सेवन करना लाभदायक होता है।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Beauty benefits of cardamom, black cardamom benefits, glowing skin, hair strong, cardamom, beauty benefits, home remedies, Home Remedies in Hindi, beauty fair skin Tips in Hindi, beauty Tips

Mixed Bag

error:cannot create object