1 of 1 parts

ठंड में बीमारियों से लड़ने की ताकत के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो लाती है मटर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Dec, 2022

ठंड में बीमारियों से लड़ने की ताकत के साथ-साथ चेहरे पर ग्लो लाती है मटर
कमोबेश तीन माह तक लगातार रहने वाले सर्दी के मौसम में खाने के लिए हमें बहुतायत में हरी सब्जियाँ मिलती हैं। इनमें प्रमुख रूप से बथुआ, सरसों, पालक, मेथी, हरा प्याज, हरी लहसुन और हरे मटर की सौगात मिलती है। सर्दियों में मिलने वाली सब्जियाँ न सिर्फ स्वाद अपितु सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

सर्दियों में मिलने वाली ताजी-हरी मटर भी ऐसी ही एक सब्जी है। हरी मटर दिल से लेकर किडनी को तंदुरुस्त रखने के साथ ब्लड प्रेशर (बीपी) को भी काबू में रखती है। मधुमेह (डायबिटीज) के रोगियों के लिए हरी मटर सबसे ज्यादा फायदेमंद है। लगातार हरी मटर के सेवन से शरीर का वजन भी कम होता है। इन्हीं गुणों के कारण मैगी से लेकर वेज बिरयानी तक में हरी मटर का उपयोग किया जाता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट का खजाना है मटर
हरी मटर में आयरन, जिंक, मैंगनीज और कॉपर मौजूद होता है, जो सर्दियों में शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंस देते हैं। साथ ही मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत कर बीमारियों से लडऩे की ताकत देते हैं। मटर में मौजूद ल्यूटिन और जेक्सैथी आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं। हरी मटर दिल, किडनी को दुरुस्त रखने के साथ ब्लड प्रेशर को भी काबू में रखती है।

एड़ी और होंठ को फटने से बचाए
मटर में विटामिन-ए और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों विटामिन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ठंड में होंठ और एड़ी फटने की समस्या आम है। ऐसे में हरी मटर खाना फायदेमंद होता है।

फाइबर के चलते पेट को साफ करता है मटर
हरी मटर फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है। फाइबर पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। साथ ही कॉलेस्ट्रोल को कम करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियाँ दूर रहती हैं।

त्वचा को साफ कर चेहरे पर ग्लो लाती है मटर
हरी मटर सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि सुंदरता के लिए भी जरूरी है। हरी मटर को पीस कर चेहरे पर लगाया जाए तो वह नेचुरल स्क्रब का काम करती है। हरी मटर त्वचा को साफ कर चेहरे पर ग्लो लाती है।

अल्जाइमर को भी दूर रखती है मटर
हरी मटर में पैलिमायोएथेलेनामाइड पाया जाता है। हाल ही में अमरीका और यूरोप में हुए शोधों से पता चला है कि पैलिमायोएथेलेनामाइड अल्जाइम से लडऩे में मदद करता है। मटर में पाया जाने वाला सेलेनियम अर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है।

गैस की समस्या है तो संभल कर खाएं मटर
कई गुणों से भरपूर मटर अगर ज्यादा खा लें तो ये गैस का कारण भी बनता है। इसलिए गैस की समस्या है तो मटर जरा संभल कर ही खाएं।

#गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


peas, glow , face, cold, Along with the power to fight diseases in cold, peas bring glow on the face

Mixed Bag

Ifairer