1 of 1 parts

शाबाशी खुद को भी दें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Jan, 2013

शाबाशी खुद को भी दें
चौंकिए मत। जब आत्मविश्वास कमजोर पडने लगे तो खुद को शाबाशी देना हभ अच्छा रहता है। कैसे बढाएं अपना सेल्फ एस्टीम आइए जानते हैं।

सबसे पहले मिशन कॉन्फिडेंस
इस मिशन के तहत हम लोगों को एक बहुत ही आसारन एक्सरसाइज बताते हैं, जिसे सेल्फ टॉक कहा जाता है। इसमें लोगों से कहा जाता है कि वे मन ही मन अपने आप से बातें करते हुए खुद अपना आत्मविश्वास जगाएं। ध्यान रहे कि इस दौरान आप अपनी बहुत ज्यादा गलतियां ना निकालें। सिर्फ अपनी किसी एक कमजोरी पर फोकस करते हुए उसे दूर करने के लिए खुद से कहें कि यह काम ज्यादा मुश्किल नहीं है, मैं इस खुद करके देखता/देखती हूं या मुझे पक्का यकीन है कि मैं इसे अच्छी तरह पूरा कर पाऊंगा/पाऊंगी। जिन लोगों का दृष्टिकोण नकारात्मक होता है, वे पहली बार में पूरे विश्वास के साथ खुद से काम पूरा करने का वादा नहीं कर पाते। ऎसे लोगों को शुरू से खुद से यह कहना चाहिए, ये काम मैं करके देखता/देखती हूं। हो सकता है कि सफलता मिल जाए। इसके बाद व्यावहारिक जीवन में इसे सचेत तरीके से लागू करें।
 
यह भी ना भूले
अगर किसी ने कभी आपकी तारीफ में कुछ अच्छा कहा हो या पत्र के जरिये आपका उत्साहवर्धन किया हो तो उन अच्छी बातों को बार-बार याद करें।
 
अपनी कमियों के बारे में ज्यादा ना सोचें। इससे आत्मविश्वास कमजोर पड जाता है। बेडरूम में अपनी कोई ऎसी तसवीर लगाएं, जो आपको बहुत ज्यादा पसंद हो।

खुद को स्पेशल फील करवानेके लिए कभी-कभी अपने लिए कोई मनपसंद चीज खुरीदें।

सकारात्मक बातें करने वाले लोगों से दोस्ती बढाएं ।

अगर किसी को आपने रंग-रूप को लेकर हीन भावना हो तो उसे आईने में खुद को निहारते हुए अपने व्यक्तित्व के अच्छे पहलुओं पर ध्यान कंद्रित करके दिल से यह महसूस करना चाहिए कि मैं सुन्दर हूं और बोलते हुए यह वाक्य कई बार दोहराना चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer