1 of 1 parts

जब सजाना हो यंगस्टर का बेडरूम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 July, 2012

जब सजाना हो यंगस्टर का बेडरूम
यंगस्टर्स अपने बेडरूम को ना सिर्फ अपनी पसंद बल्कि टेंरडी चीजों से सजाना पसंद करते हैं। अत: उनके कमरे को सजाते समय उनकी ठीक प्रकार से पसंद-नापसंद के साथ ही लेटेस्ट टे्रंड का भी खास ख्याल रखें। दीवारों का रंग क्या हो, पर्दे कैसे होने चाहिए। बेड, स्टडी टेबल, लैम्प, खिडकियों की साइड कैसे हो, लैम्प आदि का चुनाव भी उन्हें ही करने दें। आप चाहे तो उनके बेडरूम की दीवार पर उनकी पसंद के वॉल पेपर भी लगवा सकते हैं। यंगस्टर्स के बेडरूम के लिए पर्पल, ऑरेंज, रेड जैसे बोल्ड कलर्स का चुनाव किया जा सकता है। यंगस्टर्स अपने बेडरूम का इस्तेमाल सिर्फ सोने के लिए नहीं, बल्कि पढाई-लिखाई और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए भी करते हैं। इसलिए उनकी जरूरत की हर चीज उनके बेडरूम में एडजस्ट करने की कोशिश करें। यदि बेडरूम बडा है तो किंग साइज बेड को प्राथमिकता दें, ताकि वे अपने बेड पर जमकर उछल-कूद कर सकें।
लेकिन हां, बेडरूम छोटा है तो सोफा कम बेड बेस्ट ऑप्शन है। इससे जगह भी बचेगी और सामान रखना भी आसान हो जाएगा। यंगस्टर्स के लिए ड्रॉअर्स वाले फर्नीचर बेस्ट होते है क्योंकि ड्रॉअर्स में उनका सारा सामान आसानी से एडजस्ट हो जाता है, जैसे, ड्रॉअर में बुक्स, कपडे, जूते आदि । आप चाहे तो ड्रॉअर रखी चीजों का नाम स्टिकर पर लिखकर ड्रॉअर पर छिपका दें। इससे उन्हें सामान ढूढने में आसानी होगी।
कई यंगस्टर्स अपने पसंदीदा अभिनेता या स्पोर्ट्स स्टार का बडा-सा पोस्टर अपने बेडरूम में लगाना पसंद करते हैं। ऎसे में आपको उन्हें इसकी इजाजत देनी चाहिए। यंगस्टर्स को बोल्ड कलर और फंकी डेकोर पसंद आता है इसलिए उनके बेडरूम की सजावट करते समय या तो उनसे सलाह लें या उन्हें अपना बेडरूम खुद ही सजाने दें। यंगस्टर्स को स्टडी की जगह में ब्राइट लाइट रखें। आप उस जगह के लिए टास्क लाइटिंग का चुनाव भी कर सकते हैं। क्योंकि इससे सिर्फ काम के एरिया जैसे स्टडी टेबल पर ही फोकस रहता है और शैडो भी नहीं बनती। देर रात पढने यंगस्टर्स के लिए ग्लेयर-फ्री टास्क लाइट भी लगा सकते हैं।

Mixed Bag

Ifairer