1 of 1 parts

चैन की नींद सोना है तो रोज करें प्राणायाम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Dec, 2012

चैन की नींद सोना है तो रोज करें प्राणायाम
आज की भागती-दौडती जिंदगी में तनाव, भाग-दौड व जीवनशैली से संबंधित ऎसी कई समस्याएं हैं जिन्होंने दिन का चैन और रातों की नींद गायब करने में कोई कसर नहीं छोडी है। हर तीन में से एक इंसान परेशान है कि उसे नींद समय से आती ही नहीं। हम इस समस्या से परेशान तो रहते हैं लेकिन इसके उपचार की दिशा में प्रभावी कदम नहीं उठाते। आगे चलकर नींद न आने की समस्या कई गंभीर मानसिक समस्याओं या शारीरिक रोगों में तब्दील हो जाती है। ऎसे में इसके उपचार की दिशा में प्राणायाम एक प्रभावी ऑप्शन है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहे हैं तो हम आपको कुछ ऎसे प्राणायामों की जानकारी दे रहे हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

भ्रामरी प्राणायाम नियमित रूप से 5 से 10 मिनट तक इस प्राणायाम को करने से भी नींद अच्छी आती है। इसे करने के लिए सबसे पहले सुखासन, पkासन या वज्रासन में बैठ जाएं। मन शांत रखें। दोनों अंगूठों से कान को पूरी तरह बंद करें और पहली दो उंगलियों को माथे पर व निचली दो उंगलियों को आंखों पर रखें। अब लंबी सांस लें और गले से आवाज निकालें। इस मुद्रा में भंवरे जैसी आवाज निकलती है इसलिए इसे भ्रामरी प्राणायाम कहते हैं।

कपालभाति प्राणायाम रोज नियंम से 3 से 5 मिनट कपालभाति प्राणायाम करने से नींद अच्छी आती है और शरीर कई रोगों से मुक्त रहता है। आमतौर पर भçस्त्रका प्राणायाम के बाद इसे किया जाता है। इसके लिए सुखासन या पद्य्ासन की मुद्रा में बैठ जाएं। फिर लंबी सांस लें। अब सांस को छोडे जिससे पेट पर जोर पडे।

अनुलोम-विलोम प्राणायाम इसे प्रतिदिन 5 से 10 मिनट करने से आपको अच्छी नींद आएगी। इस आसन के लिए सुखासन में पहले बैठ जाएं। फिर दाएं हाथ के अंगूठे से नाक का दाया छिद्र बंद करें और सांस भीतर की ओर खींचे। फिर उसी हाथ की दो उंगलियों से बाईं ओर का छिद्र बंद कर दें और अंगूठा हटाकर दाईं ओर से सांस छो़डें। इसी प्रक्रिया को फिर नाक के दूसरे छिद्र से दोहराएं।

उद्रीथ प्राणायाम नियमित रूप से 5 से 10 मिनट तक यह आसन करने से नींद अच्छी आती है। इसके लिए पहले सुखासन, पkासन या वज्रासन में बैठ जाएं। आंखें बंद करें, लंबी सांस लें और ओम् की ध्वनि का उच्चारण करें। इसके अलावा, शवासन भी अच्छी नींद के लिए असरदार आसन है।

भस्त्रका प्राणायाम प्रतिदिन 3 से 5 मिनट तक इस प्राणायाम को करने से आप तनावमुक्त रहेंगे और नींद अच्छी आएगी। इसके लिए कुछ देर पहले एक या दो ग्लास पानी पी लें। फिर सुखासन या पद्य्ासन में बैठें। कमर, गर्दन और रीड की हड्डी को सीधा रखें। अब आंखें बंद करके लंबी सांस लें और मुंह बंद करके नाक से सांस निकालें। फिर गति बढाते हुए जल्दी-जल्दी आवाज के साथ सांस भरें और निकालें।

Mixed Bag

Ifairer