1 of 1 parts

बदलाव, जो रखेंगे आपको फिट एण्ड फाइन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Nov, 2012

बदलाव, जो रखेंगे आपको फिट एण्ड फाइन
हमारा शरीर सही तरीके से काम करे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम अपनी रूटीन लाइफ में ऎक्टिव रहने की कोशिश करें। क्योंकि समय रहते सावधानी बरती जाए, जिस तरह की बीमारियां बढ रही हैं, उसे देखते हुए तो बेहतर यही होगा कि आप अपना पूरा ख्याल रखना शुरू कर दें।
एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज को एक कमिटमेंट बनाएं। सुबह की सैर या वर्कआउट आपको चुस्त-दुरूस्त बनाएगी और आपकी एनर्जी बनाए रखेगी। कोशिश करके एक्सरसाइज को रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करें। अगर आप शाम को एक्सराइज करना पसंद करते हैं तो वर्कआउट के अपने कपडे साथ लेकर ऑफिस जाएं और ऑफिस खत्म होते ही सीधे वर्कआउट सेशन शुरू करें।
लिफ्ट नहीं सीढियों का प्रयोग करें
लिफ्ट के बजाय सीढियों का इस्तेमाल करें। प्रैक्टिस करेंगे तो धीरे-धीरे बिना सांस चढे भी आप आसानी से सीढियां चढने लगेंगे।
जब भी समय मिलें चलें
हर एक घंटे बाद खडे हों और कमरे में चलें। ऎसा हमेशा करें, फिर चाहे आप घर में बैठकर टीवी देख रहे हों या फिर ऑफिस में काम कर रहे हों। इससे शरीर जकडन से बचेगा और खून का दौरा बढेगा।
आंखों को आराम दें
आंखों को रिलैक्स करने की साधारण तकनीकें आंखों की रोशनी बेहतर करने और तनाव कम करने में मदद करती हैं। नियमित रूप से प्रैक्टिस करने से आंखों की र्नव्स को पोषण मिलता है और उन्हें ज्यादा खून की सप्लाई मिलती है।
आंखों को रिलैक्स करने का तरीका
आंखों को हथेलियों से दबाना
अपनी हथेलियों को आपस में जोर से रगडें। जब वे गर्म हो जाएं तो उन्हें कप की शेप बनाकर अपनी बंद आंखों पर रखें। कम-से-कम 1 मिनट इसी पोजिशन में रहें। दिन भर में जब भी टाइम मिले यह एक्सरसाइज जरूर करें।
आंखों को ठंडे पानी से धोएं
ठंडा पानी आंखों और उनके आसपास के टिश्यूज को रिलैक्स और रिफ्रेश करने का बेहतरीन तरीका है। हथेलियों को कप की शेप दें। उनमें पानी भर कर 12 से 15 बार बंद आंखों पर फेंकें। इसके बाद टॉवल से आंखों को आराम से पोंछ लें।
रोजाना विटामिन डी की डोज लें
सुबह की किरणें काफी जेंटल होती हैं और शरीर को विटामिन डी मुहैया कराती हैं। इससे हड्डयां मजबूत रहती हैं। हालांकि लंबे समय तक सूरज की किरणों को सीधे शरीर पर नहीं प़डने देना चाहिए।
घर के कामकाज में हैल्प करें
जान लीजिए, हर छोटी-बडी फिजिकल एक्टिविटी मायने रखती है और यह असरदार साबित होती है। बागवानी, साफ-सफाई से लेकर डॉगी को घुमाने तक का काम सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।
टेशन में हों तो गहरी सांस लें
जब भी आप तनाव महसूस करें, कुछ गहरी सांस लें। डीप ब्रीदिंग से हार्ट और लंग्स बेहतर तरीके से काम करते हैं और ज्यादा मजबूत भी होते हैं।
सफर करते समय
जब आप बैठे हों तो अपने सारे मसल्स ग्रूप्स को टाइट करें, फिर रिलैक्स करें। इससे शरीर में खून का दौरा बढता है और शरीर में ज्यादा एनर्जी महसूस होती है।

Mixed Bag

Ifairer