1 of 1 parts

जब पेट लगे मटका तो स्वास्थ्य को लगे झटका

By: Team Aapkisaheli | Posted: 25 Sep, 2012

जब पेट लगे मटका तो स्वास्थ्य को लगे झटका
अकसर यह देखा गया है कि कुछ लोगों को अधिक खाने की आदत होती है। जिसके कारण उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पडा है। ऑवर इटिंग से निजात पाने के लिए स्वास्थ्यप्रद और पोषक आहार लेना शुरू करें। घर के अलावा कहीं और भोजन करना पडे, तब संतुलित आहार पर ही जोर दें।
लालच ना करें- जंक, फूड, कोला डिंरक्स, चॉकलेट्स आदि बहुत ललचाने वाले होते हैं।किसी के आग्रह पर अधिक खाना ना खाएं। भोजन को लेकर इनकार करना भी सीखें। अक्सर लोगों में यह भ्रांति है कि खाने के लिए किसी के पूछने पर इनकार करना भोजन का अपमान करना है। ऎसा नहीं, क्योंकि आपके मना करने से खाने का अपमान नही होता।
एक्सेसाइज नियमित करें-भावनाओं के वशीभूत होकर अधिक भोजन खाने की प्रवृति पर कसरत से लगाम लगा सकती है। अवसाद और तनावजन्य सभी समस्याअ से निजात पाने के लिए एक्सेसाइज से मूड ठीक होता है।
डाइटिंग ना करें- डाइटिंग ना करें, क्योंकि इससे भोजन के प्रति लगाव बढ जाता है आप में अधिक खाने की उत्कांठा जाग्रत हो जाती है। ऎसे पोषक आहार खोजे, जो आपको पसंद हों और संतुष्टि देते हों। डाइनिंग टेबल पर तभी बैठे, जब खाना हो। किसी खास तरह के भोजन पर रोक ना लगाएं। क्योंकि इससे आपमें उन्हें खाने का लालच बढेगा।
भूख लगने पर ही खाना खाएं- शारीरिक और भावनात्मक भूख में फर्क करना सीखें। यदि अपने तत्काल खाना खाया है और पेटे में भूखके कारण खलबली भी नहीं मच रही है, तब निश्चित ही आपको भूख नहीं लगी है। इस नकली भूख का सामना करें, इस अवधि को बीत जाने दें। नजरअंदाज ना करे- अधिक खाने की आदत से छुकारा पाने के लिए योजना बनाएं। पहले उन कारणों की ओर ध्यान दें, जिनकी वजह से आप ज्यादा खाते हैं। अधिक खाने का तनाव से गहरा रिश्ता है। तनाव को कम करने के वैकल्पिक तरीके खोजें। खाना में खुशी ढूंढने की बजाय कहीं और तलाशें। इसमें कसरत, ध्यान तथा गहरी सांस योग प्रक्रिया का सहारा लें। मधुर संगीत सुनने के अथवा ललित कलाओं से राहत पाने की कोशिश करें। इन सभी से तनाव कम होता है।

Mixed Bag

Ifairer