1 of 1 parts

ना-ना करते मिठाई फिर भी खा बैठे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2012

ना-ना करते मिठाई फिर भी खा बैठे
त्यौहारों के मौके पर आपको कई दोस्तों व रिश्तेदारों के घर जाना पडता है और हर कोई मिठाई व नमकीन के ढेरों वैरायटी लेकर आपके सामने आ जाता है। ऎसे में ना-ना करते हुए भी आप काफी मात्रा में स्त्रैक्स वा मिठाइयां हजम कर जाती हैं, जिसका खामियाजा बाद में भुगतना पडता है। यदि आप इस फेस्टिव सीजन में वजन को कंट्रोल में रखते हुए लजीज पकवानों का स्वाद चखना चाहती हैं, तो इन जरूरी बातों पर गौर कीजिए।
खाने से पहले पानी पिएं
स्त्रैक्स खाने के पहले पानी पीएं। इससे आपको पेट भरा होने का एहसास होगा और आप कम मात्रा में खाएंगे। साथ ही मिठाई खाने के बाद थोडा-सा गरम पानी पीएं। इससे डाइजेशन ठीक रहता है।
कम मात्रा में खाएं
किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर जाने पर सामने रखी ढेर सारी मिठाई, स्त्रैक्स और अन्य चीजों की थोडी-थोडी मात्रा ही अपने प्लेट में रखें। इससे आपको स्वाद भी मिल जाएगा और वजन पर असर नहीं होगा।
शेयर करें
यदि आपको गिफ्ट में ढेर सारी मिठाइयां और चॉकलेट्स मिले हैं, तो सब खुद खाने की बजाय दोस्तों, रिश्तेदारों व पडोसियों के साथ शेयर करें या गरीबों को दान कर दें।
मिठाइयों को चुनाव
अपने मेनू में तली मिठाइयों जैसे-बंदी, गु़लावजामुन, जलेबी आदि की बजाय नारियल/सूजी के लड्डू, खीर, दूधी/गाजर का हलवा आदि शामिल करें।
ड्राईफ्रूड्स को प्राथमिकता दें
अगर आपके पास मिठाई और ड्राईफ्रूट्स दोनों का विकल्प मौजूद है, तो ड्राई फ्रूट्स को प्राथमिकता दें। हालांकि इनमें भी कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। लेकिन ये पौष्टिक भी होते हैं, जबकि मिठाई में यूज होने वाला मैदा सेहत के लिए अच्छा नहीं होता।

Mixed Bag

Ifairer