1 of 1 parts

अपने व्यवहार में लाएं नरमी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2012

अपने व्यवहार में लाएं नरमी
कुछ व्यक्ति बहुत ज्यादा संवेदनशील होते है वे अपनी भावनाएं किसी दूसरे व्यक्ति के समाने छुपा नहीं पाते, खुश होने पर वे अत्यधिक उत्साहित हो जाते हैं, और वहीं अगर दुखी होने पर उनकी आंखों में तुंरत आंसूओं की बरसात होने लगती हैं। माना कि आप बहुत भावुक हैं लेकिन क्या आपने कभी इस बात को गहराई से सोचा है कि आपके ऎसे गलत व्यवहार से ऑफिस में या दूसरे व्यक्तियों पर कैसा प्रभाव पडता है। हर किसी पर चीखना-चिल्लाना, गुस्सा करना। ऎसा व्यवहार घर-परिवार के व्यक्ति तो सहन कर सकते हैं, लेकि न ऑफिस में इन सब बातों का गलत प्रभाव पडता है। आप अपने सहकर्मियों की नजरों में गिरने लगते हैं, जिसका अहसास होने पर आपके काम पर प्रभाव पडता है।
1-आप घर के साथ-साथ ऑफिस भी सम्भालती है, ऎसे में आपको अपने इमोशन को कंट्रोल करना और भी अच्छे तरीके से आना चाहिए, क्याोंकि इससे आपके ऑफिस कार्य पर प्रभाव पड सकता है। आप अपनी इस कमी को तुंरत दूर कीजिए।
2-ऑफिस में यदि आपके बॉस के कुछ कह देने या डांट देने पर आप बहुत इमोशनल हो जाती है और तुंरत रोने-धोने लगती है, तो यह आदत जितनी जल्दी हो सकें बदलिए, क्योंकि आपके ऎसे व्यवहार से नौकरी पर गलत असर पडेगा।
3-कभी प्रोफेशनल बातों को मन से ना लगाएं, अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें। आपका कोई विरोधी नहीं हैं, ऑफिस व घर-परिवार में व्यवहार को हमेशा अच्छा बनाने की कोशिश करें।
4-इन बातों को जरूर गौर कीजिए, कि आपने इतने सालों से पूरी ईमानदारी से काम किया हैं, फिर भी अब तक प्रमोशन नहीं मिला। क्या आपने इसके बारे में गहराई से जानने की जरूरत समझी या नहीं, तो जरा सोचे दिमाग पर जोर डालें। आपसे कहां गलती हो रहीं है। फिर देखिये परिणाम जल्दी निकल आएगा।
5-हो सकता है कि आपके दफ्तर में कुछ ऎसे व्यक्ति हों जो आपको बिलकुल पसन्द नहीं करते हों। अपने ऎसे विरोधियों को आप अपने अच्छे व्यवहार, उनकी पसन्द ना पसन्द जानने के बाद अपने पक्ष में कर सकती हैं। या फिर कोशिश करें कि उनकी इस नफरत को आप अपने ऊपर हावी ही ना होने दें। उन्हें नजरअंदाज करना शुरू करें। नजरअंदाज करने से उन व्यक्तियों में अपने आप स्वयं ही कुछ परिवर्तन आने लगेगा। यह इंसानी फितरत है कि कोई भी अपनी नजरअंदाजी बर्दाश्त नहीं कर पाता है, फिर वह स्वयं अपने आप को उभारने के लिए अपने व्यवहार में तबदीली आने का प्रयास करता है।
6-अगर ऑफिस में बॉस और आपके सहयोगी किसी बात से सहमत नहीं हैं तो बिल्कुल विरोध ना करें। बल्कि आप उन लोगों को शांति और अच्छे मूड से अपनी बात समझाने की कोशिश करें।
7-यदि आप अपने सहकर्मी की किसी बात से असहमत नहीं हैं तो तुरन्त उस पर किसी प्रकार की प्रतिक्रिया व्यक्त न करें बल्कि कुछ समय बाद उसे आराम से बैठकर समझाइये। इससे वह आपके प्रति हमेशा सजग और सचेत रहकर कार्य करेगा। इसके साथ ही वह स्वयं ही अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करेगा।
8-अगर आप कामयाबी पाना चाहते है तो सबसे पहले भावनाओं पर काबू पाना जरूर सीखें इसे आप की छवि एक अचछे व्यक्ति के रूप में हमेशा रहेगीं।

Mixed Bag

Ifairer