1 of 1 parts

मक्खियों ने खोले महिलाओं की लम्बी उम्र के राज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 12 Sep, 2012

मक्खियों ने खोले महिलाओं की लम्बी उम्र के राज
फ्रूट फ्लाई कहलाने वाली मक्खियों की एक प्रजाति पर शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने संभवत: महिलाओं के अधिक जीवित रहने की गुत्थी सुलझा ली है। अमेरिकी पत्रिका करंट बायोलॉजी के ताजा अंक में प्रकाशित हुए इस शोध में ऑस्ट्रेलिया के मोनाश विश्वविद्यालय और ब्रिटेन के लैंकेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने फ्रूट फ्लाई मक्खियों में नर और मादाओं के 13 विभिन्न समूहों के माईटोकांड्रीया पर शोध करने के बाद बताया कि पिछली हजारों पीढ़यि के दौरान माइटोकांड्रीया में हुए उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) ने पुरूषों को तो प्रभावित किया लेकिन महिलाओं पर इसका कुछ भी असर नहीं हुआ।
माइटोकांड्रीया कोशिकाओं की उस मूलभूत ईकाई को कहा जाता है, जिसका काम भोजन को खंडित कर ऊर्जा में बदलने का होता है। हालांकि यह शोध महिलाओं के अधिक जीने की गुत्थी को पूरी तरह से नहीं सुलझाता है लेकिन इससे पता चलता है कि माइटोकांड्रीया में हुए परिवर्तन से निर्धारित होता है कि पुरूष कितना जीएंगे अथवा वे कितनी तेजी से बूढे़ होंगे, लेकिन यह बात हमें बेहद रोचक लगी कि उत्परिवर्तन का महिलाओं पर कोई भी असर नहीं हुआ।
शोध में शामिल डॉक्टर्स का माना है कि हमने उस कडी को खोज निकाला है, जो यह बताती है कि तमाम प्रजातियों में मादा के मुकाबले नर अधिक तेजी से अपने बुढ़ापे की ओर क्यों अग्रसर होता है। ..
उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में 85 वर्ष की उम्र तक हर चार पुरूषों पर छह महिलाओं का अनुपात होता है और 100 वषों की उम्र में यह अनुपात हर दो पुरूष पर एक महिला का रह जाता है। माइटोकांड्रीया के बारे में एक दिलचस्प बात यह भी है कि नवजात शिशु अपने पिता की अपेक्षा अपनी मां से माइटोकांड्रीया हासिल करते हैं।

Mixed Bag

Ifairer