1 of 1 parts

उभरे पेट को करें सपाट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 May, 2012

उभरे पेट को करें सपाट
किसी कारणवश पेट बढ जाने से पूरे शरीर का आकार बिगड जाता है। कोई ड्रेस फिट नहीं आती है तो कितना बुरा लगता है। पेट बढ जाने के कुछ कारण होते हैं
मसलन-
1- खाना खाते समय कभी पानी न पीएं। खाने के कम से कम 10-15 मिनट बादगुनगुना पानी पीएं।
2-बादी या वात पैदा करने वाले पदार्थ जैसे चावल, अरबी, मीट आदि का सेवन कम ही करें और रात को तो बिल्कुल न खाएं। खाने के बाद टीवी नहीं देखें और न तत्काल सोएं बल्कि कुछ देर टहलें।
3-नियमित घूमने जाएं और घूमते समय सांस को अंदर की ओर खींचें और पेट को भी अंदर लें, ऎसा कई बार करते रहें, इससे उभरा हुआ पेट कम होगा।
4-हफ्ते में एक बार गर्म पानी से पेट पर सेक करें। ऎसा करने से पसीना अधिक आएगा और चर्बी कम होगी। पेट की स्किन में कसाव आता है।
5-तेल व भुने खाने से परहेज करना चाहिए। यदि कुछ नमकीन खाने का मन है तो तले चिप्स खाने के बजाय रोस्टेड बादाम खाएं जो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स से भरपूर होने के कारण आपको हेल्दी व फिट भी रखेंगे।
6- खाने में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। अंडे का सफे द भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लिम व फिट बनाएंगी।
7-दोपहर और रात के बीच में भूख लगने पर तले स्त्रैक्स खाने के बजाय ग्रीन या ब्लैक टी पिएं। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में रिलैक्सग केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है।
8-गर्भावस्था के समय पेट पर तेल से धीरे-धीरे मालिश करते रहना चाहिए,प्रसव बाद हल्के दबाव के साथ पेट को बांध कर रखें। ऎसा करने पेट ज्यादा उभरेगा नहीं।

Mixed Bag

Ifairer