1 of 1 parts

महिलाएं अपना भी ध्यान रखें!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

महिलाएं अपना भी ध्यान रखें!
महिलाओं को फैमिली के साथ-साथ अपनी हेल्थ का भी ख्याल रखना चाहिए। बढती उम्र के साथ पुरूष् की तुलना में महिला की बॉडी में कई ऎसे चेंजेस होते हैं, जिन पर अगर वक्त रहते ध्यान ना दिया जाए, तो वे परेशानी का सबब बन सकते हैं। ऎसे में पहले से ही थोडी-सी जानकारी रखी जाए और सिमटम्स दिखने पर वक्त पर चिकित्सक से सलाह लें।

सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है लेकिन अक्सर महिलाएं बच्चों और पति को तो नाश्ता करवा देती हैं, लेकिन इस बीच वह खुद अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाती और दिन की सबसे महत्वपूर्ण डाइट नाश्ते से वंचित रह जाती है। ऎसा ना करके खुद भी पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए, जिसमें वे स्प्राउट्स, दूध में बना दलिया या फिर अन्य कोई हैवी चीज भी ले सकती हैं।

नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच कम से कम 4 घण्टे का गैप तो होता ही है, तो ऎसे में आप कुछ हल्की-फुल्की चीज जरूर लें। लंच में जिंक की मात्रा होनी चाहिए, जो कि पालक या ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों में होती है। सलाद को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। डिनर हल्का ही लें। सादी रोटी के साथ कम मसाले वाली सब्जी और एक दाल पर्याप्त है। इसके अलावा पूरे दिन वेजीटेबल और फ्रूट सलाद के लिए भी एक टाइम निश्चित करें।

रूटीन डाइट में खास तौर से आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स, प्रोटीन और कैल्शियम वाली चीजें जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा अगर आप वर्किग वुमन हैं, तो आपकी डाइट और भी अधिक न्यूट्रीशियस होनी चाहिए। कोशिश करें कि डाइटीशियन से राय लें और फिर डाइट चार्ट के अनुसार प्रॉपर डाइट लें।

Mixed Bag

Ifairer