1 of 1 parts

बाइक ने बढाई भारतीय युवकों की धडकन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Nov, 2012

बाइक ने बढाई भारतीय युवकों की धडकन
युवा पीढी में आजकल आधुनिक बाइक के प्रति खासा जोश देखा जा सकता है। किशोरावस्था तक पहुंचते-पहुंचते लडके अभिभावकों से स्कूटी दिलाने की जिद करने लगते हैं तो थोडे बडे लडके मोटरसाइकिल खरीदने के लिए दबाव बनाने लगते हैं। पिछले साल प्रगति मैदान में लगे आटो एक्सपो में उमडी युवाओं की भीड ने बाइक बनाने वाली कंपनियों को काफी उत्साहित किया है। शोरूम में सजी नई और आधुनिक बाइकों की बढती भीड से जहां कंपनियां मुनाफे में हैं वहीं सडकों पर मोटरसाइकिलों की संख्या भी बढ रही है। बाइक के प्रति युवाओं की दीवानगी का ही परिणाम है कि यंग इंडिया एक नई रफ्तार से आगे बढ रहा है। युवाओं में बाइक के प्रति इतनी ललक है कि वह इसके लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार रहते हैं, ताकि सडक पर वे औरों से अलग लगें। पिछले कुछ सालों में भारतीयों की सोच में काफी बदलाव आया है।
यहां तक कि मध्यमवर्गीय परिवारों के करीब 50 फीसद युवाओं में बाइक के प्रति क्रेज दिखाई देता है। बाइक के प्रति दीवानगी इतनी है कि युवा अपनी पाकेट मनी या जोडे हुए पैसे तक खर्च करने से नहीं हिचकते। यहां तक कि माता-पिता से जिद करने से भी पीछे नहीं हटते। युवाओं में इस क्रेज का कारण बॉलीवुड भी रहा है। अपने पसंदीदा हीरो को सुपर बाइक चलाते देख युवाओं का बाइक के प्रति के्रज और बढ जाता है। दिन प्रतिदिन बढती बाइक की प्रसिद्धि का मुख्य कारण इसमें हो रहे नए प्रयोग हैं। एक से बढकर एक फीचर, बेहतर माइलेज, ऑटो स्टार्ट विकल्प और डिस्क ब्रेक वगैरह जैसी सुविधाएं आधुनिक बाइकों में दी जा रही हैं जिससे युवा इसकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं।
युवाओं के बाइक के प्रति क्रेज को कई कंपनियों ने पूरा किया है। होंडा सीडीआर 1000, आरआर फायर ब्लेड, यामाहा आर-वन 1000 सीसी, सुजुकी जीएस एक्सआर 1000 इंट्रूडर वगैरह जैसी बाइक आज बाजार की शोभा बढा रही हैं। इन बाइक्स की कीमत को देखें, तो ये पांच लाख से शुरू होकर 30 लाख तक जाती हैं। मगर युवाओं को अपने क्रेज के आगे यह रकम भी छोटी लगती है।
इसके अलावा इन बाइक्स के रखरखाव पर जो खर्चा आता है, वह भी कम नहीं है पर युवाओं को इससे भी गुरेज नहीं। आज मोटरसाइकिल युवाओं की पर्सनैलिटी का हिस्सा बनती जा रही हैं। दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए, लंबी यात्रा का मजा अक्सर युवा बाइक से ही पूरी करते हैं। पर बाइक चलाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आप अपना ख्याल जरूर रखें यानी हेलमेट पहनना न भूलें ताकि आपका यह Rेज आपके लिए मुसीबत न बने।

Mixed Bag

Ifairer