1 of 1 parts

ठंड से बचाएंगे ये आसान से टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

ठंड से बचाएंगे ये आसान से टिप्स
सर्दियों में जहां ठंडक एक सुखद एहसास देती है, वहीं छोटी-मोटी मगर परेशान करने वाली परेशानियां का सामना करना पडता है। सर्दी की हवाओं का असर ही कुछ ऎसा होता है कि खांसी, जुकाम जैसेछोटी-छोटी आम बीमारियों से बच्चो तो बच्चो बडे भी नहीं बच पाते। कुछ घरेलू सुरक्षात्मक उपाय जिनसे ठंड की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

जो लोग धूप का सेवन नहीं करते उन्हें सफेद दाग होने की आशंका होती है। धूप सेवन का समय सुबह और शाम का ही ज्यादा अच्छा रहता है। सर्दी, जुकाम, खांसी जैसे रोगों को दूर करने के लिए धूप में रखकर पानी पीएं। धूप में रखकर ही फल खाएं तो बीमारी से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं।

कभी जुकाम, हरारत, गले की खराश होने की स्थिति में तुलसी की पत्ती 10-15, 5-7 दाने काली मिर्च, अदरक 10 ग्राम तथा मुलहठी 5 ग्राम कूटकर 250 ग्राम पानी में उबालें जब पानी आधा रह जाये तो छानकर 1 चम्मच चीनी डालकर गर्मा गरम चाय की तरह पी लें। दोनों समय सुबह-शाम लेने से 2-3 दिनों में रोगों से मुक्ति मिल जायेगी।

बच्चों की सर्दी लग जाने पर महुए के तेल की बॉडी पर मालिश करने से लाभ होता है।

सफाई ठंड मे नहीं नहाने से स्किन में रूखापन बढता है और स्किन के रोग होते हैं। बालों में जूं और रूसी होती है। रोज ताजे पानी से स्त्रान करें, नहीं तो कुछ कुनकुने पानी से स्त्रान करें। पानी में नींबू या नीम डालकर भी स्त्रान किया जा सकता है।

ठंडी हवा या ओस लग जाने से अथवा चोट लग जानेसे कभी-कभी कान में दर्द होने लगता है। ऎसी हालत में हींग को सरसों या जैतून के तेल में पकाकर रख लें। जब काम में दर्द हो तो उसे कुनकुना करके कानों में टपकाइयें और इसी तेल से काम के आसपास हल्की मालिश भी कर दें। काम का समाप्त हो जायेगा।

Mixed Bag

Ifairer