1 of 1 parts

बाल इतने ऑयली क्यों हो जाते हैं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Jan, 2013

बाल इतने ऑयली क्यों हो जाते हैं
यह एक ऎसा सवाल है जो कई लडकियां खुद से जरूर करती हैं। इससे पहले की आप बाल ऑयली होने का उपाय ढूढें, अच्छा होगा कि आप इसके पीछे छुपे हुए कारण को जान लें। यहां पर कुछ कारण दिये हुए हैं जिसको देख कर आप उसके लिये कुछ उपाय सोचें जिससे आपके आपके बाल खूबसूरत और लम्बे हो जाएं साथ ही वो आपका स्टाइल स्टेटमेंट बन जाएं। तो आइये जानते हैं- क्या कारण हैं
हाथों का प्रयोग
कई लडकियों की बुरी आदत होती है कि वे अपने बालों को अपने हाथों से सुलझाती और सहलाती हैं, जिससे हेयरफॉल और ऑयली हेयर की समस्या हो जाती है। आप को नहीं याद रहता है कि आपने अपने हाथों से क्या काम किया है, हो सकता है कि आपने कोई ऑयली चीज या फिर भोजन किया हो। इस कारण से बाल ऑयली हो जाते हैं।

ऑयली फूड खाने से नुकसान
अगर हम अपने खाने में बहुत तेल वाली चीज़ खाते हैं तो वह तेल हमारे शरीर से बाहर निकलेगा। यह तेल शरीर के कई अलग-अलग भागों में जा कर इकnा हो जाता है, जैसे सिर की त्वचा आदि में। यह तेलिये बालों की समस्या बन जाते हैं। इसलिये इस समस्या से बचने के लिये आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा और ज्यादा ऑयली चीजे नहीं खानी होंगी।

धूल-मिट्टी बालों को बचाएं
कई बार प्रदूषण और बाहरी गन्दगी बालों और खोपडी पर आ कर जमा हो जाती है। इसी बात पर हमें शक होने लगता है कि हमारे बाल कहीं ऑयली तो नहीं हैं, लेकिन ऎसा नहीं होता। इससे डील करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बालों को रोज या फिर हर दूसरे दिन शैंपू किया जाए।

धुआं उत्सर्जन 
सडक पर गाडियों से निकलने वाले धूएं में कुछ मात्रा वेपराइजड ऑयल मिला होता है। ज्यादा प्रदूषण की वजह से यह धूआं बालों में चिपक जाता है जिससे सिर ऑयली हो जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिये हर्बल शैंपू रोजना प्रयोग करें।

तेल ग्रन्थी
यह एक आम कारण है जिसमें तेल ग्रन्थी से ज्यादा तेल रिसने लगता है। इसे सीबम के नाम से जाना जाता है। जब यह सीबम ज्यादा मात्रा में निकलता है तो यह सिर और बालों को ऑयली बना देता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये आप हर दूसरे दिन शैंपू कीजिये।

Mixed Bag

Ifairer