1 of 1 parts

वजन कम करने की चाहत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Oct, 2012

वजन कम करने की चाहत
आप चाहें कॉलेज में हों, काम पर हों, किसी सोशल इवेंट में या फिर ट्रैवल कर रहे हों, आप देखेंगे कि लोग अपने वजन के बारे में या फिर किसी दूसरे का वजन बढने-घटने के बारे में बात कर रहे होते हैं। वाकई आजकल लोगों पर वजन कम करने का काफी प्रेशर है। खासतौर पर यूथ पर तो मानों वजन कम करने का नशा सवार हो गया है। वहीं, ऎसी लडकियों की कमी नहीं है, जो पूरी जवानी डाइटिंग करते बिता देती हैं।
गोली का सहारा
आजकल न्यूजपेपर, मैगजीन, टेलिविजन, रेडियो और इंटरनेट सभी जगह वजन कम करने वाली दवाइयों के ऎडवरटाइजमेंट छाए हुए हैं और तो और इनमें से कुछ ऎड शर्तिया रिजल्ट का भी दावा करते हैं। साथ में, इन प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने वालों के एक्स्पीरियंस, उनकी पहले और इस्तेमाल करने के बाद की फोटो और मनी बैक जैसी आकर्षक डील्स भी होती हैं। पिछले दिनों साइज जीरो का के्रज बढनेे पर वजन कम करने वाली दवाओं की डिमांड बढ गई थी। आजकल तो ऎसी गोलियां भी आने लगी हैं, जिन्हें खाकर वजन कम हो जाता है। लेकिन सोचने वाली बात यह है कि क्या इस तरह की गोलियां सेहत के लिए सुरक्षित हैं।
दवाई लेना ठीक नहीं है
हम लोग खाने के बिना नहीं रह सकते। हमारे जीने के लिए भूख लगना एक नैचरल फीलिंग है। दरअसल, खाना हमारी बॉडी को रोजाना जिंदगी के लिए एनर्जी देता है। ऎसे में, अगर कोई दवाई हमारे खाने को शरीर में अब्जॉर्ब होने से रोकती है, तो जाहिर तौर पर वह हमारे लिए ठीक नहीं है। और तमाम वजन कम करने वाली दवाएं असलियत में यही करती हैं। आजकल वजन कम करने वाली दवाएं आयुर्वेदिक, होम्योपथिक और अलोपथिक सभी वर्जन में उपलब्ध हैं। आप उन्हें पिल्स, पाउडर और ड्रिंक किसी भी फॉर्म में खरीद सकते हैं। लेकिन तमाम तरह के दावों के बावजूद सच यही है कि इनमें से ज्यादातर दवाएं सेफ नहीं हैं।
दवा को ना बनाएं आदत
ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वजन कम करने वाली दवाएं किसी जादुई गोली की तरह काम करेंगीं। जबकि सच्चाई यह है कि आप सिर्फ कोई गोली खाकर वजन कम नहीं कर सकते। ये सिर्फ एक लिमिट तक ही काम करती हैं। अगर आपको वास्तव में वजन कम करना है, तो आपको अपना लाइफस्टाइल सुधारना होगा और एक्सरसाइज करनी होगी। बकौल नीति, आजकल मेडिकल स्टोर्स पर खुलेआम आयुर्वेदिक कहकर बेची जा रहीं दवाएं भी सुरक्षित नहीं हैं। उनका साइड इफेक्ट अलग-अलग इंसान पर अलग-अलग तरीके से हो सकता है, जिसका कहीं कोई रेकॉर्ड नहीं है।
एक्सरसाइज है फायदेमंद
अगर किसी काम में पेट्रोल नहीं है, तो वह चल नहीं सकती। इसी तरह आप कार को चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल के अलावा कोई और लिç`ड यूज नहीं कर सकते। इसी तरह अगर आप खाने की बजाय सिर्फ कुछ स्त्रेक्स और ड्रिंक लेने लगें, तो उनसे बॉडी को चलाने के लिए कंप्लीट एनर्जी नहीं मिल पाएगी। सही तरीके से काम करने के लिए हमारे शरीर पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फूड की जरूरत होती है। अगर आप खाने को अवॉइड कर रहे हैं, तो ऎसा तुरंत बंद कर दीजिए। वजन कम करने से सबसे सही तरीका प्रॉपर डाइट लेने के साथ एक्सरसाइज करना है।
नो शॉर्टकट
वजन कम करने की दवाएं कोई परमानेंट सल्यूशन नहीं हैं, बल्कि कई बार इनका उलटा असर भी पड जाता है। अगर कोई दवा खाने का बॉडी में एब्जॉर्व होने से रोकर रही है, तो यह गलत है और शरीर के लिए नुकसानदायक है। मैं इस तरह की दवा को कभी रिकमंड नहीं करूंगी। आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है। खासतौर पर इस तरह की दवाएं तो बिल्कुल नहीं, जो फायदे की बजाय नुकसान करते हैं।
दवाई के साइड इफेक्ट
कुछ वजन बढाने वाली दवाएं बॉडी का बेसल मेटाबॉलिक रेट (बीएमआर) बढा देती हैं और वजन कम कर देती हैं, लेकिन यह परमानेंट नहीं होता। जैसे ही आप इन दवाओं का इस्तेमाल बंद करते हैं, वैसे ही आपका मोटापा वापस आ जाता है। यही नहीं, इन दवाओं के इस्तेमाल से लो ब्लड प्रेशर, वीकनेस, बालों का उडना, ज्यादा भूख लगना, गुस्सा आना और एनर्जी लॉस जैसे साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। साथ में डिप्रेशन जैसी मेंटल प्रॉब्लम होने की भी संभावना रहती है।

Mixed Bag

Ifairer