1 of 1 parts

विवाह से पहले सेहत का रखें ख्याल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 Jan, 2013

विवाह से पहले सेहत का रखें ख्याल
अकसर लडकियों का वेट विवाह से पहले तीन कारण से बढता है- तनाव, भागदौड और पार्टियों में जाना। शरीर में एक बार फैट बढना शुरू हो तो रोकना नाम ही नहीं लेता। ऎसे में बेहतर होगा कि अगर पहले से ही खानपान की कुछ आदतों पर अमल किया जाए और डाइट प्लान बनाया जाए। तो आप शादी से पहले और बाद में अतिरिक्त वजन को हटाना चाहती हैं तो यहां कुछ अह्म बातों पर गौर कीजिए। रोजाना के हिसाब से अपना लक्ष्य बनाएं। आपको एक हजार छ: सौ कैलरी मिलनी चाहिए, लेकिन ससे कम करने की कोशिश करें। यह ध्यान रखें कि दिनभर में आपको कम से कम तीन मील्स और दो स्त्रैक्स मसलन फल या रोस्टेड नट्स या फिर स्टीम्ड फर्मेटेड फूड लेने हैं।

अच्छी स्किन के लिए गाजर, एप्रिकॉट, पीले और नारंगी रंग के फल व सब्जियों खाएं। पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों को प्राथमिकता दें।

टमाटर खाएं, उसमें लाइकोपीन पाया जाता है।

स्किन में पानी की कमी ना होने दें, दिनभर में पर्याप्त पेय पदार्थ, जूस, सूप, पानी खूब पिएं। जो कुछ भी खाएं धीरे और खुश होकर खाएं।

टीवी के सामने या बात करते हुए ना खाएं। धीमी गति से खाने से आपको जल्दी ही पेट भरा हुआ महसूस होगा।

जो भी खाएं पौष्टिक हो, लेकिन खाने की मात्रा हमेशा ध्यान में रखें। ब्रेकफस्ट एक साथ करें। जिसमें एक बोल फ्रूट्स म्यूजली या फिर ओटमील हो।

 शादी से एक महीने पहले अचानक 5 किलो वजन घटाना भी ठीक नहीं है
 
अगर ऎसा चाहती हैं तो इसके लिए आपको शादी से छह महीने पहले अपने आहार पर ध्यान देना होगा। इसका सीधा असर आपके बाल और स्किन पर पडेगा।

दिनभर में 4-5 कप ग्रीन टी पिएं।

Mixed Bag

Ifairer