1 of 1 parts

शुभ और सुरक्षित यात्रा के बेहतरीन टिप्स...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Oct, 2012

शुभ और सुरक्षित यात्रा के बेहतरीन टिप्स...
आप चाहे अकेले सफर करें या अपनी फै मली के साथ छुियां एन्जॉय करने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले अपने ट्रैवल की पूरी जानकारी ले लें। यदि आप किसी टूर ऑपरेटर या टै्रवल कम्पनियों से कोई टूर पैकेज ले रहे हैं तो उसकी पूरी जानकारी अवश्य कर लें। खासकर टूर पैकेज में क्या शामिल है और क्या नहीं? यह जानना बहुत जरूरी है। सफर शुरू करने से पहले अपना मोबाइल व चार्जर साथ रखना ना भूलें। एक बैटरी टॉर्च भी यात्रा में काम आती है। इंटरनेट की सहायता से भी ट्रैवल डेस्टीनेशंस की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 यदि आप कोई मेडिसिन यूज कर रहे हैं तो टै्रवल के हिसाब से उतने दिन की दवा रखना ना भूलें। साथ ही टूर डेस्टीनेशंस पर उस दवा की उपलब्धता की जानकारी भी लेना लाभकारी होता है।
 यदि आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं तो अपना पासपोर्ट संभालकर, सावधानी से रख लें, क्योंकि विदेश में यही आपकी पहचान का एकमात्र प्रमाण होता है। साथ ही टिकट, टै्रवल प्लान संबन्धी अन्य कागजात भी स्कैन कराकर संभालकर रख लें।

यदि पास में कीमती सामान है तो उसे अपने होटल कमरे के सेफ में सुरक्षित रखकर ही बाहर जाएं।

यदि आप सार्वजनिक जगहों पर घूमने जा रही हैं तो आर्टिफिशियल ज्वैलरी पहननी चाहिए अपना मोबाइल, कैमरा, रिकॉर्डर सावधानी से अपने परस रखें।

अजजान लोगों से कभी भी अपनी यात्रा के विवरण, पर्सनल डिटेल, होटल रूम नम्बर के बारे में डिस्कस ना करें।

 यदि आप बच्चो के साथ यात्रा कर रहे हैं तो उसकी एक लेटेस्ट फोटो अपने पास रखना ना भूलें।
 यदि आप महिला हैं तो कभी भी अनजान जगह और अनजान लोगों से केसाथ डिंरक ना लें। कहीं भी कुछ भी खाने से बचें। ट्रैवल के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

यदि आप पूरे परिवार के साथ टै्रवल कर रहे हैं तो बच्चो और बुर्जुगों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें और उनकी जरूरत की दवाईयाँ भी साथ रखें।

यात्रा के दौरान बीच-बीच में आराम करते रहें, नींद पूरी करते रहें, यह लम्बी यात्रा के लिए जरूरी है।

Mixed Bag

Ifairer