1 of 1 parts

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड्स ट्रैवलिंग को बनाये आसान

By: Team Aapkisaheli | Posted: 08 Sep, 2012

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड्स ट्रैवलिंग को बनाये आसान
घुमें और भी फाइनैंशल फायदे के साथ, आइडिया अच्छा है और इसे सच करने में मदद कर रहे हैं ट्रैवल क्रेडिट कार्ड्स। दरअसल, ये आपके खर्च की टेंशन को कम कर देते हैं। हालांकि इनका इस्तेमाल आपको थो़डा सावधान हो करकरना होगा। घूमने का प्लान तो कभी भी बनाया जा सकता है वहीं, प्रफेशनल परपज़ से भी बाहर आना-जाना लगा ही रहता है। अगर ऎसे में आपके पास ट्रैवल क्रेडिट कार्ड हो, तो आपके लिए बढि़या रहेगा। दरअसल, ये कार्ड्स आपके खर्चे को मैनेज करने के साथ ही सारी सुविधाएं भी देते हैं और कई कंपनियां ये कार्ड्स पेश कर चुकी हैं। कैसे करते है इस्तेमाल
आपका ट्रैवल क्रेडिट कार्ड खर्च करने पर आपको कुछ रिवार्ड पॉइंट्स दिलाता है। हालांकि इसके बाद बोनस पॉइंट्स का भी प्रोविजन होता है। हर कंपनी के कार्ड पर ये वैरी कर सकते हैं। मान लें कि कोई कार्ड आपको एक लाख 90 हजार रूपये खर्च करने पर 7500 बोनस पॉइंट्स देता है, तो इस पर कंपनी के हिसाब से आपको 6000 रूपये तक का वाउचर मिल सकता है।
फायदे की बात
अधिकतर कार्ड्स पर्चेज सिक्युरिटी कवर देते हैं। यानी कार्ड खोने या चोरी होने की स्थिति में आपके अलावा कोई और इसका यूज करता है, तो आप उसके लिए क्लेम कर सकते हैं। इन कार्ड्स के जरिए कॉम्प्लमेंट्री ट्रैवल करने का चांस मिलता है। फाइव स्टार होटलों में रहने की फैसिलिटी भी मिलती है। शॉपिंग करने पर मेंबरशिप रिवॉर्ड पॉइंट्स का फायदा है।
ऎसे सलैक्ट करें
अगर आप भी ट्रैवल क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्टेड हैं, तो इसे लेने से पहले थो़डा होमवर्क करें। तमाम कंपनियों के कार्ड्स के बारे में जानकारी जुटाकर कार्ड लेने से आप बेहतर डील कर पाएंगे। इसकी फ्लेक्सिबिलिटी को भी अनदेखा ना करें। टै्रवल सर्विस के तहत जितने बेनिफिट्स मिलेंगे, उतने बढिया हैं। कार्ड के रिवार्ड्स और रिटर्न्स के बारे में अच्छी तरह स्टडी कर लें। साथ ही देखें कि इसका इंटरेस्ट रेट दूसरों के मुकाबले कितना लो है।
ध्यान रखें एक्सपायरी डेट
आप कार्ड के एक्सपायरी पॉइंट्स पर भी नजर रखें। दसअसल, कुछ पॉइंट्स कम समय तक ही वेलिड होते हैं और एक बार टाइम लिमिट बीत जाए, तो आप उसे क्लेम नहीं कर सकते। माना कि ट्रैवल क्रेडिट कार्ड के अपने फायदे हैं, लेकिन इसके यूज के मामले में आपको सावधान भी रहना चाहिए। आखिर अपने खर्च का बिल आपको ही पे करना है। रिवार्ड पॉइंट्स पर भी नजर रखें। कई बार कंपनियां साफ नहीं बतातीं कि आपको कितने खर्चे पर कितने पॉइंट्स मिलने हैं। इसलिए हर बात की जानकारी लेकर चलें।

Mixed Bag

Ifairer