1 of 1 parts

इस सर्दी रूमेटाइड अर्थराइटिस से बचाव

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

इस सर्दी रूमेटाइड अर्थराइटिस से बचाव
ठंड का मौसम यूं तो बहुत अच्छा होता है लेकिन इस मौसम में हैल्थ का विशेष प्रकार से ध्यान रखना होता है। क्योंकि कुछ स्वास्थ्य परेशानियां ऎसी होती हैं, जो इस मौसम में बढ जाती हैं। अत: इस मौसम में आप अपनी सेहत का विशेष रूप से देखभाल करें।

रूमेटाइड अर्थराइटिस

यह रोग ज्यादातर महिलाओं और बुजुगों में होने वाली हड्डयों और जोडों के दर्द से सम्बन्धित ऎसी स्वास्थ्य परेशानी है, जो ठंड के मौसम में और भी अधिक तकलीफदायक हो जाती है। अगर आपको भी यह परेशानी है तो आप इन बातों का खास ध्यान रखें।

जब कभी आपको इस परेशानी से सम्बन्धित लक्षण दिखाई दे तो बिना देर किए कुशल अस्थिरोग डॉक्टर से सलाह लें।

हड्डयों और जोडों के दर्द से बचाव के लिए इस मौसम में थोडी देर के लिए धूप का सेवन बहुत लाभदायक साबित होता है क्योंकि सूरत की किरणों में मौजूद विटमिन डी बॉडी में कैल्शियम के अवशेषण की क्षमता को बढाता है।

रात को सोने से पहले हॉट वॉटर बैग से हाथ-पैरों की सिंकाई से दर्द में काफी राहत मिलती है।

खाने में कैल्शियम और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो की मात्रा बढाएं। इसके लिए आप दूध और इससे बनी चीजों, दालों, हरी सब्जियों, अमरूद, सेब आदि फलों का नियमित रूप से सेवन करें।

घर से बाहर जाते टाइम पर्याप्त वुलेन कपडे पहनें। खास तौर से अपने हाथ-पैर सर्दी से बचा कर रखें। क्योंकि रूमेटाइड अर्थराइटिस होने की स्थिति में हाथ-पैरों में सबसे ज्यादा दर्द होता है। इसलिए सुबह और रात के वक्त घर से बाहर निकलते समय मोजे और दस्ताने जरूर पहनें। घुटनों को ठंड से बचाने के लिए नी-कैप पहनना भी आपके लिए लाभदायक होता है।

Mixed Bag

Ifairer