1 of 1 parts

टैटू टशन या टेंशन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Sep, 2012

टैटू टशन या टेंशन
दुनिया भर की सिलेब्रिटीज हो या यंग जेनरेशन में इन सब में टैटू बनवाने का क्रेज बढ़ रहा है, लेकिन टैटू जहां आपकी खूबसूरती को बढता है, साथ ही आपको एक नया लुक देते हैं वहीं इनकी वजह से आप गंभीर इंफेक्शन की चपेट में भी आ सकते हैं। अमेरिका के फूड ऎंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एफडीए ने इस बारे में चेतावनी दी है और कहा है कि टैटू के कारण कोई फेफ़डों के इन्फेक्शन और जो़डों में संRमण का शिकार बन सकता है।
बढ सकता है बैक्टीरिया
एफडीए का कहना है कि टैटू में इस्तेमाल होने वाली इंक और रंगों के प्रदूषित होने की हालत में नॉनट्यूबरकुलॉसिस मायकोबैक्टीरिया एनटीएम फैमिली के जीवाणु आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इन बैक्टीरिया की एक प्रजाति एम. चेलोने के कारण फेफ़डों, शरीर के जो़डों और आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा ये शरीर के किसी अन्य अंग में भी संRमण का कारण बन सकते हैं। इनके हमले से स्किन पर दाने उभर सकते हैं और दर्द भी हो सकता है।
ठीक होने में लगता है समय
टैटू संमण से होने वाली बीमारियाँ तपेदिक के जीवाणु की प्रजाति के ही माइकोबैक्टीरियम चले-ओ-ने से होती है। ये जीवाणु खुजली और दर्दनाक मवाद भरे छाले पैदा करते हैं, जिसे ठीक होने में महीनों का सयम लग जात है। इसका इलाज हाई एंटीबायोटिक से होता है, जिसके कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। को पहचान पाना आसान नहीं होता और इसके इलाज में कम से कम छह महीने का वक्त लग जाता है। एफडीए का कहना है कि हाल के समय में अमेरिका में टैटूज के कारण गंभीर इंफेक्शन के कई मामले सामने आए हैं।
टैटू बनवाने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखें
टैटू बनाने वाले आर्टिस्ट आमतौर पर इस बात का ध्यान नहीं रखते कि इसके लिए इस्तेमाल की जाने वाली इंक या कलर्स को बैक्टीरिया मुक्त होना चाहिए। इसके साथ ही इंक या कलर्स को पतला करने और स्किन को साफ करने के लिए जो पानी इस्तेमाल किया जाता है वह भी प्रदूषित नहीं होना चाहिए। शरीर पर टैटू बनाने के लिए ब्रश के साथ नीडल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। इन नीडल्स से भी इन्फेक्शन का खतरा रहता है।
टैटूज की दीवानगी
भारत के साथ दुनिया भर के युवाओं को टैटूज का दीवाना बनाने में फिल्म स्टार्स और दूसरी सिलेब्रिटीज का खासा योगदान है। भारत में दीपिका पादुकोण, संजय दत्त, करीना कपूर, अक्षय कुमार, अजय देवगन और ऋतिक रोशन के साथ ही और कई फिल्म स्टार्स को इनसे लगाव है। हॉलीवुड स्टार एंजलीना जोली, ब्रैड पिट, पामेला एंडरसन, इवा लांगोरिया और ब्रिटनी स्पियर्स को टैटू बनवाना खासा पसंद है।

Mixed Bag

Ifairer