1 of 1 parts

रिश्तों में मिठास कम ना हो

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

रिश्तों में मिठास कम ना हो
रोज छोटी-छोटी बातों पर तकरार आदि लक्षण अगर नजर आते हैं तो सम्भलिए रिश्ता खतरे में है। एक-दूसरे के प्रति अटेचमेंट तथा दिलचस्पी बनाये रखें और जहां तक हो सके एकदूसरे के साथ वक्त गुजारें, ताकि रिश्तों में चीनी कभी कम ना हो। एक दूसरे को सम्मान दें आपके रिश्ते में एक मजबूत बांड तभी बनेगा जब एक दूसरे की रिस्पेक्ट करेगें। एक दूसरे को तभी पूरी तरह से अपना पायेंगे जब आप उनके गुणों के साथ उनकी खामियों को भी स्वीकरातें हैं, इससे एकदूसरे के प्रति सम्मान बढता है, जिससे आपका रिश्ता और करीबी हो जाता है। आप जब अपने पार्टनर का सम्मान करेंगे, तभी वो, भी आपको उतनी ही रिस्पेक्ट देगा।

पति-पत्नी को बराबरी का हक देना बहुत आवश्यक है। जरूरी नहीं कि पति पत्नी के शौक एक ही हों। उनके दोस्त, उनकी पसंद ना पसंद सभी कुछ अलग हो सकते हैं। वैसे तो बराबरी के हम की बात सभी लोग फोलो नहीं करते, लेकिन रिश्ते की नींव मजबूत बनाने के लिए आजादी तो देती ही होगी।
अगर आप कोई भी काम साथ में कर रहे हैं, तो उसमें भी एक दूसरे को पूरी-पूरी आजादी दें तथा एकदूसरे की बात सुने। अपने रिलेशनशिप को सुखी व लम्बा बनाने के लिए मतभेदों के बीच मेंसे भी रास्ता निकालना सीखिए।

आज के भागदौड की लाइफ में समय की सबसे अधिक कमी है। खासतौर पर जब दोनों ही जौब करते हों। रिश्तों में गरमाहट बनाये रखने के लिए जरूरी है, कि चाहे कम ही सही पर क्वालिटी टाइम दें। इससे आप ज्यादा संतोष और सुरक्षित महसूस करेंगे। काम व घर के बीच संतुलन बनाये रखें। जीवन में कुछ वक्त खराब भी आजा है, उस समय एकदूसरे का साथ ना छोडे तथा कुछ चीजों को हल्के में लेना भी सीखना चाहिए। आपस के लडाई झगडों को भी अधिक लम्बा ना खीचें बल्कि जल्दी खत्म करने की ही कोशिश करें।

जब हम किसी से प्यार करते हैं तो उसकी अच्छाइयों के साथ-साथ उसकी बुराइयों को भी अपनाना पडता है। जो आदत पसंद नहीं है, उसे बदलने की ज्यादा कोशिश भी ना करें जो जैसा है उसे वैसे ही अपनाये वरना लडाई-झगडे बढेंगे। कुछ बातों को बदलना जरूर भी हो, तो प्यार से काम लीजिए टोंट मार के नहीं, वरना सिर्फ दूरियां ही बढेंगी। अच्छाई देखें बुराई खुद ब खुद पीछे हट जायेगी। वैसे भी प्यार में बहुत ताकत होती है।

Mixed Bag

Ifairer