1 of 1 parts

शुद्ध घी से कीजिए दिन की एक बेहतरीन शुरूआत!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Nov, 2012

शुद्ध घी से कीजिए दिन की एक बेहतरीन शुरूआत!
भगवान के सामने दिया जलाना हो या फिर दाल में स्वाद बढाना हो, शुद्ध घी हर जगह काम आती है। बहुत सी खूबी होने के बावजूद भी कई लोग घी केवल इसलिये नहीं खाते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि कहीं वे मोटे ना हो जाएं। इससे पहले की आप शुद्ध घी का सेवन करें, यहां पर कुछ बुनियादी दिशा निर्देश दिये गए हैं- यदि आप मोटे नहीं हैं और ना ही आपको कोई ह्वदय संबधी बीमारी है तो आप घी का उपभोग बहुत आराम से कर सकते हैं।
यदि आप ओवरवेट हैं तो घी का उपभोग बिल्कुल भी ना करें। हर इंसान को दिन में केवल 10 से 15 ग्राम वसा खाना चाहिये।
शुद्ध घी का नियमित प्रयोग करने से शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढावा मिलता है और शरीर स्वस्थ्य रहता है। यह शरीर से विषैले पदाथों को निकालता है। यह आंखों की ज्योति बढाता है और मासपेशियों में मजबूती लाता है। शुद्ध घी में विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है।
इसमें कम मात्रा में चर्बी होती है इसलिये यह खाने पर बहुत ही आसानी से पच भी जाती है। शुद्ध घी को आप बिना किसी फ्रिज के भी कई सालों तक आराम से रख सकते हैं, यह खराब नहीं होगी।
कई लोग मानते हैं कि शुद्ध घी शरीर में बैलेंस बनाती है और दिमाग के कार्य को तेज करती है। घी भोजन तलने के लिये बहुत ही अच्छी मानी जाती है। यह अन्य तेलों की तरह बार-बार तलने से खराब भी नहीं होती और ना ही जलती है।
शरीर को अपने आहार में कुछ ना कुछ फैट की जरूरत प़डती है, जिससे वह पेट की दीवार की सुरक्षा पाचन एसिड से कर सके, सेल मेंबरेन को मजबूती दे सके और त्वचा तथा दिमाग को स्वस्थ्य रख सके। घी यह सब कुछ करती है वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। जिन व्यक्तियों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें बटर की जगह पर शुद्ध घी खानी चाहिये क्योंकि इसमें बहुत कम चर्बी होती है।

Mixed Bag

Ifairer