1 of 1 parts

सीढियों को भी संवारे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Sep, 2012

सीढियों को भी संवारे
क्या कभी आपका ध्यान उन जगहों पर गया है, जो यूं ही बेकार पडी रहती हैं। मसलन, सीढियों के नीचे की जगह।
बुकशेल्फ
अगर आप पढने की शौकीन हैं और आपको ढेरों पत्रिकाएं कलेक्ट करने का शौक है, लेकिन आपके घर का स्पेस इसकी इजाजत नहीं देता, तो इसके लिए आप घर की सीढियों को प्रयोग कर सकती हैं। दो सीढियों के बीचि के स्पेस को आप इस कदर प्रयोग में ला सकती हैं। कि वहां एक खूबसूरत-सी लाइब्रेरी बन जाए ओर देखने वाले को अपनी आंखों पर यकीन ही ना हो।
ड्रॉउर
अगर आप चाहें तो सीढियों में दराज भी बना सकती हैं। इस तरह के डिजाइन में सीढियां चाहें तो किताबें रखें या फिर कोई दूसरा सामान। इस प्रकार की सीढियां लाइब्रेरी से लेकर शूज स्टैंड तक का काम करती हैं।
वार्डरोब
सीढियों के नीचे की जगह को आप बतौर वार्डरोब यूज कर सकती हैं। इससे आपके घर के कपडे इधर-उधर बिखरे हुए नहीं दिखाई देंगे।
पूजा
यदि आप धार्मिक प्रवृत्ति की हैं और आपके पास इसके लिए अलग से कमरा नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सीढियों के नीचे की जगह को आप इस काम के लिए यूज कर सकती हैं।
लॉन्ड्री एरिया
इस स्पेस को बतौर लॉन्ड्री एरिया यूज करने का काफी चलन है। यहां पर आप आसानी से कपडे धाने की मशीन रख सकती हैं और अगर यहां पर बिजली का कनेक्शन दे दिया जाए तो मशीन को हिलाने की जरूरत भी नहीं है।
फायरप्लेस
सर्दी के दिनों में ठंड से बचने केलिए सीढियों के नीचे की स्पेस को बतौर फायरप्लेस की तरह यूज कर सकती हैं। लेकिन सावधानी के साथ।
बाथरूम
सीढियों के नीचे बाथरूम बनाना भी काफी रोमांचक आइडिया हो सकता है आजकल ज्यादातर लोग इस स्पेस का बतौर बाथरूम यूज कर रहे हैं।

Mixed Bag

Ifairer