1 of 2 parts

शिफ्ट ड्यूटी के साथ हेल्थ की सही देखभाल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

शिफ्ट ड्यूटी के साथ हेल्थ की सही देखभाल
आज के जमाने में शिफ्ट ड्यूटी करना लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। शायद यही कारण है कि लोगों को हेल्थ से जुडी परेशानियां का सामना करना पडता है। ऎसे में जरूरी है हेल्थ का पूरे तौर पर ध्यान रखा जाए। तो आइए देखते हैं कि शिफ्ट ड्यूटी लोगों की हेल्थ को किस तरह प्रभावित कर रही है।

शिफ्ट ड्यूटी की अनियमित दिनचर्या के कारण से लोगों को कार्डियो-वैस्कुलर समस्याएं भी परेशानी करने लगती हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार अब भारत में 30 वर्ष से कम उम्र वाले लोग भी हार्ट अटैक के शिकार होने लगे हैं। कम उम्र के ऎसे मरीज ज्यादातर शिफ्ट ड्यूटी में काम करने वाले होते हैं। लम्बे समय तक नाइट शिफ्ट में काम करने वालों के ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ जाता है।

आमतौर पर लोगों को सुबह, शाम और रात को काम करना पडता है। इन तीनों शिफ्टों में काम करने के लिए उन्हें दिन के समय सोना जरूरी होता है, पर चाहे कोई लाख कोशिश कर ले, दिन के समय नींद की क्वॉलिटी उतनी अच्छी नहीं होती। इसलिए उन्हें कई तरह की समस्याएं होती हैं, जैसे सिर में दर्द, चिडचिडापन, टेंशन, याद्दाशत में कमी और ध्यान केंद्रित ना कर पाने की परेशानी ज्यादातर ऎसे लोगों में देखने को मिलती हैं। इसके अलावा खानपान की गलत आदतों के कारण से नाइट शिफ्ट करने वाले लोगों में कब्ज, एसिडिटी और पेप्टिक अल्सर जैसी हेल्थ से सम्बन्धित समस्याओं की भी आशंका बढ जाती है।

उपाय

अगर आपकी नाइट शिफ्ट चल रही हो तो उसके बीच में पडने वाली छुट्टी के दिन भी अपने सोने-जगाने के रूटीन में कोई परिवर्तन ना लाएं।

रात का खाना में मिर्च-मसाले की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। चाहे कोई भी शिफ्ट हो, सोने से पहले एल्कोहॉल और सिगरेट का सेवन ना करें।

रात को काम के दौरान जब ज्यादा थकान महसूस हो तो हेड फोन के जरिये अपना मनपसंद संगीत सुनें। इससे आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगे।

अगर बेड पर जाने के बाद नींद ना आए तो इसके लिए नींद की गोलियों का सहारा कभी ना लें। इससे बचने केलिए प्रतिदिन 10 से 15 मिनट के लिए मेडिटेशन करें। आपको खुद सकारात्मक परिणाम नजर आएगा।

नाइट शिफ्ट के दौरान कैफेटेरिया मेंमिलने वाले जंक फूड जैसे बर्गर, नूडलस से दूर ही रहें। इसके बजाय होममेड ऑयल फ्री स्त्रैक्स जैसे-इडली, ब्राउन बे्रड से बनी सैंडविच आदि का चीजें अपने साथ लेकर जाएं। अगर काम के बीच नींद आए तो उसे भगाने के लिए चाय-कॉफी या सिगरेट के बजाय जूस, पानी या च्यूइंग्म की मदद लें।

Mixed Bag

Ifairer