1 of 1 parts

सेक्स लाइफ पर दवाओं का साइड इफेक्ट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Feb, 2012

सेक्स लाइफ पर दवाओं का साइड इफेक्ट
प्यार के इजहार का सबसे अच्छा तरीका सेक्स होता है। पति-पत्नी के रिश्ते की गहराई और मजबूती काफी हद तक उनकी सेक्स लाइफ पर निर्भर करती है। लेकिन कई बार आपसी रिश्ते अच्छे होते हुए भी सेक्स लाइफ प्रभावित होने लगती है। इसके अनेक कारण होते हैं। कई बार दवाओ के सेवन से भी सेक्स लाइफ पर प्रभाव पडता है। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार ऎसी कई दवाईयां है जिनके सेवन से सेक्स लाइफ पर गहरा असर होता है। हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी दवाइयां सेक्स लाइफ को प्रभावित करती हैं। सेक्स के लिए जरूरी हार्मोंस शरीर की जरूरतों व संदेशों को मस्तिष्क तक पहुंचाने वाले तत्व डोपामाइन,सेरोटोनिन और सेक्स अंगो के बीच तालमेल जरूरी होता है। डोपामाइन सेक्स क्रिया को बढाता है और सेरोटोनिन उसे कम करता है। जब दवाएं इन हार्मोस के स्तर में बदलाव लाती हैं तो कामेच्छा और कामशक्ति में कमी आ जाती है। जरूरी नहीं है कि आपकी सेक्स लाइफ के प्रति अरूची सिर्फ दवाओं की वजह से ही हो। अगर आपको आपकी सेक्स लाइफ में बदलाव महसूस हो रहा है तो दवा बंद करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
सेक्स लाइफ को प्रभावित करने वाली दवाएं
1. हाईब्लडप्रेशर की दवाइयां सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती हैं। ब्लडप्रेशर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली क्लोनीडीन, अल्फा मिथाइल डोपर, ग्वानेथिडीन जैसी दवाइयां कामेच्छा में कमी लाती हैं। साथ ही ब्लडप्रेशर की अन्य दवाएं जैसे बीटास्पैन,अल्फाडोपा, डोपाजिट जैसी दवाइयां लिंग के उत्थापन में कमी लाती है। ब्लडप्रेशर की दवाइयां शरीर में प्रोलक्टीन नामक हार्मोन की मात्रा बढा देती है। इससे पुरूषों में नपुंसकता का खतरा बढ जाता है।
2. हार्मोन संबंधी दवाइयो से भी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है। एंटी एंड्रोजोन दवादयां जैसे सायप्रोटेरॉन और किटोकोनॉजाल शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन में कमी लाती है। इससे पुरूष नपुंसकता का शिकार हो जाते हैं। अनावश्यक थायरॉक्सीन दवाइयों के इस्तेमाल से सेक्स की इच्छा कम हो जाती है। एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा लेने से कामेच्छा में कमी, वीर्य की मात्रा में कमी आदि समस्याएं होती हैं।

3. पेनकिलर्स भी सेक्स की इच्छा में कमी लाती है। सेक्स क्षमता बढाने वाली दवाएं पेनकिलर्स के साथ लेने पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स करती हैं। इसलिए चिकित्सक के परामर्श के बिना ये दवाइयां नहीं लेनी चाहिए।
4.अस्थमा में काम आने वाली दवाइयां जैसे एफीड्रीन, इरब्युटालिन आदि दवाओं के सिम्पेथोमिमेटिक परिणाम पुरूषों के लिंग के तनाव में कमी लाती हैं।
5. अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयां जैसे सीमेटिडिन, रेनिटिडिन, अल्टेक आदि के नियमित इस्तेमाल से कामेच्छा में कमी आती है और लिंग के तनाव में भी कमी आती है। 6. लगातार एंटी डिप्रेशन दवाएं खाने से भी सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है। नींद के लिए उपयोग की जाने वाली दवाइयां जैसे वेलियम, डॉयजापाम, कॉम्पोज आदि भी कामेच्छा को कम कर देती है। मार्फिन और कोडिन जैसी पेनकिलर दवाएं भी कामोत्तेजना में कमी लाती हैं।
अगर आप नियमित किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको आपकी सेक्स लाइफ में बदलाव महसूस हो रहा है तो आप तुरंत बिना संकोच किए चिकित्सक की सलाह लें।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer