1 of 1 parts

घर को कैसे बनाएं सेफ होम

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Jan, 2013

घर को कैसे बनाएं सेफ होम
रात के बारह-साढे बारह बजे हैं और अगर घर में जरा सी भी खटपट की आवाज होती है, तो आपकी नींद तुरन्त खुल जाती है और आप चल पडती हैं घर का मुआयना करने। कितनी अच्छा हो कि आपका घर हर तरह से इतना सुरक्षित हो कि आपको किसी प्रकार की कोई चिंता ही ना रहे। यकीन मानिए, अपने घर की और घरवालों की सुरक्षा आप खुद कर सकती हैं। बस, जरूरत है तो थोडी सूझबूझ, सावधानी और जागरूकता की।

कैसे हो आपका होम सेफ
दरवाजे पर पीप होल यानी बाहर कौन आया है, यह देखने के लिए बनाया गया होल आजकल हर कहीं होता है। पर यदि आपके घर में बच्चे हैं, तो यह पीप होल बच्चो की ऊंचाई के अनुसार बनाएं, ताकि वे भी देख सकें कि बाहर दरवाजे पर कौन दस्तक दे रहा है।

घर में पहचानवाली सिक्योरिटी यानी बायोमीटर आइडेंटीफिकेशन, जिससे आपकी उंगलियों, हाथ या चेहरे की पहचान से ही दरवाजा खुले, लगवा सकते हैं, अपने घर के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था को भी सुनिश्चित करें, ताकि आप रात को भी बाहर की गतिविधियों को आसानी से देख सकें। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर वीडियो डोर फोन लगाएं, तो बेहतर होगा।

घर में ऎसी कोई भी चीज ना रखें, जो आसानी से आग पकडे। ऎसी किसी भी इमर्जेसी के लिए घर में इमर्जेसी एक्जिट होना चाहिए, जो अंदर से आसानी से खुल सके। याद रहे, इलेक्ट्रिसिटी वायरिंग, स्विच बोर्ड आदि अच्छे हों और पुराने ना हों। अगर शॉर्ट सर्किट होता है, तो उस पर पानी ना डालें, बल्कि मेन स्विच बंद कर दें और घर के बाहर निकल आएं।
 
घर के परदे मोटे और गहरे रंग के हों, ताकि कोई उसके अन्दर झांककर आपकी कीमती चीजों को देख ना सके।

जब आप छुटि्टयों में बाहर जाएं, तो सेल्फ लौक करें और घर के लाइट्स औन रखें, ताकि ऎसा लगे कि आप घर में ही हैं, इसके लिए आप टाइमर वाली लाइट्स को उपयोग में ला सकती हैं।

Mixed Bag

Ifairer