1 of 1 parts

लाल फूलों से महकायें अपनी बगीया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 Oct, 2012

लाल फूलों से महकायें अपनी बगीया
बगीचा तभी अच्छा लगता है जब उसमें खूबसूरत रंग के फूल अपने पूरे चरम पर लहलहा रहे हों। वे लोग जिनको अपनी बगिया निखारने का शौक होता है वे अक्सर कुछ ना कुछ तरीका ढूंढते ही रहते हैं, जिससे उनकी बगिया हमेशा खिली-खिली दिखे। ऎसे में अपनी बगिया को लाल रंग के खिले हुए फूलों से निखारने के लिये आप दिये गए इन फूलों का चयन कर सकते हैं। सारे लाल फूलों में से यह हमारी पहली पसंद का फूल है। भले ही गुलाब का फूल कई रंगों में उपलब्ध हो लेकिन लाल रंग का गुलाब सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह फूल कई सालों तक आराम से चल सकता है और साथ में इसकी विषेश केयर करने की भी जरूरत नहीं होती। इसको बगीचे में ऎसी जगह पर लगाएं जहां इसको पर्याप्त सूजर की रौशनी और बारिश का पानी मिल सके।
1. गुलाब- सारे लाल फूलों में से यह हमारी पहली पसंद का फूल है। भले ही गुलाब का फूल कई रंगों में उपलब्ध हो लेकिन लाल रंग का गुलाब सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह फूल कई सालों तक आराम से चल सकता है और साथ में इसकी विषेश केयर करने की भी जरूरत नहीं होती। इसको बगीचे में ऎसी जगह पर लगाएं जहां इसको पर्याप्त सूजर की रौशनी और बारिश का पानी मिल सके।
2. पोस्ता- पप्पी या पोस्ता के नाम से जाना जाने वाला यह फूल बडा ही प्यारा लगता है। इनको लगाने के लिये इनके बीजों को गमले में डाल दीजिये और तब तक कम से कम पानी डालिये जब तक इनमें अंकुर ना आने शुरू हो जाएं। आप इन्हें धूप में भी रख सकते हैं और हल्की छांव में भी।
3. पियोनीज- इस फूल के पौधे को लगाने के लिये ज्यादा विषेश केयर की जरूरत नहीं होती। बस एक स्वस्थ्य पौधा बाजार से खीरदिये और अपने गार्डन की धूप वाली जगह पर लगा दीजिये। इन पौधों में रोजाना पानी डालने की आवश्यकता होती है।
4. डेहलिया- यह पौधा तो आपके बगीचे में होना ही होना चाहिये। इस फूल की पंखुडियां देखने में बहुत बडी लगती हैं। डहेलिया के लिए सामान्य वर्षा की आवश्यकता होती है। शुष्क एवं गर्म जलवायु इसकी खेती में बाधक मानी गई है।
5. जिन्नया- यह गरम मौसम के फूल होते हैं। इनके पौधों में तभी तक फूल आएंगे जब तक कि इन्हें अपना गरम मौसम मिलेगा। इन्हें सूरज की रौशनी और पानी बहुत पसंद है, इसलिये इसे खूब गीली मिट्टी पर लगाएं।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer