1 of 1 parts

परफेक्ट हेल्थ के लिए मूली खाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jan, 2013

परफेक्ट हेल्थ के लिए मूली खाएं
सर्दियों का हेल्थ बनाने का मौसम होता है। इस मौसम में कई ऎसी फल-सब्जियां आती हैं, जिसके सेवन से आप बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। सर्दियों में मूली खाना सेहत के हिसाब से काफी अच्छा होता है। मूली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मूली में क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। मूली में विटामिन ए, बी और सी भी होता है। आइए हम आपको बताते हैं मूली के कुछ फायदे..

पाचन शाक्ति ठीक रहती है और बढती है अगर आपका खाना डाइजेस्ट नहीं होता है तो मूली के पत्तों का सेवन करें। इसके सेवन से पाचन शक्ति बढती है। मूली खाने से लीवर मजबूत होता है। इसके साथ ही पेट संबंधी कई बीमारियां भी दूर होती है। हार्ट पेशेंट को भी मूली का सेवन करना चाहिए। मूली खाने से दिल से संबंधित कई रोग दूर होते हैं।

दमे के रोग में भी लाभ मूली का रस दिल के रोगियों के लिए लाभकारी होता है। इसके साथ ही अगर गले में सूजन की समस्या है तो मूली का पानी, सेंधा नमक को मिलाकर इसे गरम करें और फिर इससे गरारा कीजिए। इससे गले कीसूजन कम होगी और फायदा होगा। मूली की तासीर ठण्डी मानी जाती है। खांसी में मूली का सेवन करने से मना किया जाता है, लेकिन मूली खांसी में भी औषधि का काम करती है। सूखी मूली का काढा बनाकर जीरे और नमक के साथ उसका सेवन किया जाये, तो न केवल खांसी बल्कि दमे के रोग में भी लाभ होता है।

और भी कई लाभ

सुबह-सुबह मूली के नरम पत्तों पर सेंधा नमक लगाकर खाने से मुंह की दुर्गध दूर होती है।

पेट के कीडों को नष्ट करने में भी कच्ची मूली फायदेमंद साबित होती है।

हाई ब्लड प्रेशर को शांत करने में मूली मदद करती है।

थकान मिटाने और अच्छी नींद लाने में भी मूली काफी फायदेमंद होती है।

मूली के रस में थोडा नमक और नींबू का रस मिलाकर नियमित रूप में पीने से मोटापा कम होता है और शरीर सुडौल बन जाता है।

Mixed Bag

Ifairer