1 of 1 parts

बढता वजन अनेक बीमारियों का घर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

बढता वजन अनेक बीमारियों का घर
मोटापा एक विश्वव्यापी बीमारी है यह रोग भी ऎसा है, जिसे इंसान की हैल्थ और खूबसूरती पर गहरा प्रभाव पडता है। बढता वजन से व्यक्ति की प्रगति व उन्नति में बाधा बना जाता है। शारीरिक और बौद्धिक दोनों दृष्टियों से इंसान अशक्त, अक्षम तथा उत्साह हीन हो जाता है। उसकी शाक्ति में कमी हो जाती है। मोटापे की वृद्धि के साथसाथ दृर्बलता भी शरीर में आ जाती है।

बढते वजन को कैसे करें कंट्रोल

सबसे पहले तो आप कम मात्रा में कैलारी लें। इसका मतलब यह बिलकुल नहीं हैं कि आप डायटिंग करना शुरू कर दें।

आपको दिनभर कुछ ऎसा खाना चाहिए, जो पोषक तो हो ही साथ ही कैलोरी की मात्रा थोडी कम हो।

घर में सीढी हो तो 10-15 चढें व उतरें। रात में खाने के बाद तुरंत ना सोयें।

अधिक कैलोरी से भरपूर पेस्ट्रीज, चाकलेट्स, आइसक्रीम तथा आलू के व्यंजनों में कटौती कर लेनी चाहिए। उबला हुआ अण्डा एक उत्तम जलपान है। उसे उबाल कर फ्रिज में रख दीजिए और टेस्ट के लिए खूब हरी मिर्च छिडककर खाइये।

प्रत्यके खाने के साथ आप सलाद का प्रयोग अवश्य करें।

नमक के बिना काम चलाने की कोशिश करें। नमक बॉडी में पानी रोकने का काम करता है, जिससे सूजन हो जाती है। ऎसा करने से आपके रक्तचाप में भी कमी आयेगी।

हर समय कुछ ना कुछ खाने की आदत छोडिये। इसे आपकी बॉडी को कैलोरी की मात्रा तो बढती है, साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी शिथिल पड जाती है।

फिर कब्ज के कारण भी बॉडी का वजन बढने लगता है। एक बात का खास ध्यान रखें कि जब भी आप पापड खाएं, तो भुनकर ही खाए इससे 30 कैलोरी मिलेगी।

आप कम कैलोरी करने के लिए भोज्य पदार्थ को उबालें, भुनें, सेकें पर तले नहीं। भाप द्वारा सेंकने पर भी कैलोरी को कम किया जा सकता है।

Mixed Bag

Ifairer