1 of 1 parts

मोटा होने के फायदे

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Jun, 2012

मोटा होने के फायदे
एक बीए पास सुंदर दुबली पतली सी लडकी की शादी एक मोटे लडके से हो जाती है। शादी में इन दोनों को देखते ही हर किसी के मुंह से बस यही निकलता कि लडका कितना मोटा और लडकी इतनी पतली ये जोडी जच नहीं रही, लेकिन जब वहीं लोग लडके से मिलते और कु छ देर बात करते तो लडके के स्वाभाव व व्यवहार की तारीफ करते थकते नहीं क्योंकि उस लडके का स्वभाव इतना अच्छा था कि वो पलभर में किसी को भी अपना बना लेता था। उसमें इतनी खूबियां थी कि उसके आगे उसका मोटापा कुछ नहीं लगा। इसलिए मोटे व्यक्ति को कभी भी हीन भावना से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। बल्कि स्वयं को दूसरों की नजरों में लाने के लिए उन्हें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए—
1-सबसे पहले तो आप अपने कपडों पर ध्यान दें। आपके कपडे आपकी उम्र के मुताबिक होने चाहिए। ऎसे में आपको जींस और टीशर्ट को ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए। इन आउटफिट्स में आपका मोटापा न आपको अखरेगा न सामने वाले व्यक्ति को।
2-मोटापे को लेकर परेशान होना बंद कर दें सबसे पहले तो किसी अच्छे डाइटीशियन से मिलकर अपनी डाइट और जिम ज्वाइन करने का प्लान बनाएं फिर देखे आप का कैसा शेप आता है।
3-आप ओकेजन के अकोडिंüग ही पैंट शर्ट पहने साथ ही कलर कॉम्बिनेशन सेंस का भी ख्याल रखें। आपके स्किन टोन पर जो जंचे वही पहनें। इससे आप अटे्रक्टिव दिखंगे और लडकियां आपको मुडकर आपके मोटापे की वजह से नहीं बल्कि आपके गुड लुक की वजह से देखेंगी।
4-दुखी रहने के बजाए हमेशा खुश और हंसमुख स्वभाव के रहें। इससे लोग खुद ब खुद आपकी तरफ खिंचे चले आएंगे।
5-हेल्थ कांश्यिस बनें, साथ ही अपनी डाइट में संतुलित भोजन को लें। हरी सब्जियों व फलों को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करते रहें। शराब व सिगरेट आपकी बॉडी को धीरे धीरे बिमारियों का घर बना देते हैं इसलिए खुद के प्रति जागरूक बनिए और बुरी आदतें छोड अच्छे लाइफस्टाइल को अपनाइए।
6-अपना करियर बनाने की तरफ ध्यान दें, आपका करियर ऊंचे मुकाम पर हैं तो लोग आपको सलाम करेंगे। आपकी सभी कमियां छुप जाएंगी । इससे आपका अपने में आत्मविश्वास बढेगा और सफलता आपके कदम चूमेगी।
7-दवा के साइड इफैक्ट से होने वाले मोटापे को समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया, तो यह काफी परेशानी पैदा करेगा। इसे कंट्रेल करने के लिए तुरंत अपने डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यदि दवा बदलना संभव न हो तो फिटनैस एक्सपर्ट की देखरेख में एक्स्ट्रा कैलोरी जलाने के लिए व्यायाम करना चाहिए।
8-अपनी सोच सकारात्मक रखें, यह आपको आगे बढने में मदद करेगा और आप एक ऊंचे मुकाम पर पहुंच पाएंगे।
9-अपनी दिनचर्या में व्यायाम और योग के लिए समय अवश्य निकालें। 100 में 70 फीसदी सही डाइट, 30 फीसदी व्यायाम और योग स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं।
10-माफ करने की प्रवृति अपनाएं। अगर कोई बात बिगड जाए तो झगडे पर अमादा ना हो जाएं बल्कि उसे समझदारी से सुलझाएं। अगर सामने वाले की गलती हो तो आप ही चुप हो जाएं क्योंकि ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि एक चुप सौ को हराता है। जब दोनों तरफ से गुस्सा शांत हो जाए तो सामने वाले को उसकी गलती का अहसास भी करा दें। उसे बाद में समझाएं कि गलती उसकी थी। किसी की गलती को दिल में बिठाकर ना रखें बल्कि अगर सामने वाला माफी मांग रहा है तो उसे साफ मन से माफ कर दें।
11-हमेशा दूसरों की मदद करें, ये गुण अपने अंदर लाएं इससे आपको खुद को तो अच्छा महसूस होगा ही बल्कि लोग भी आपकी तारीफ करेंगे। इसका फायदा कभी ना कभी आपको जरूर होगा और आप एक अच्छे इंसान बन जाएंगे।

Mixed Bag

Ifairer