1 of 1 parts

गर्भावस्था में आफिस कब तक जाएं!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 May, 2012

गर्भावस्था में आफिस कब तक जाएं!
गर्भावस्था के दौरान ऑफिस के नियम व स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मैटरनिटी लीव व खानपान, ड्रेस का ध्यान रखें। गर्भावस्था के दौर से गुजरते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहूत जरूरी होता है। छोटी सी लापरवाही का परिणाम भी घातक हो सकता है। गर्भावस्था के प्रारंभिक दिनों में उल्टी, उबकाई, भूख कम लगना, शरीर में कमजोरी रहना आदि लक्षण उभरते हैं। उसके बाद हर माह डाक्टर से चेकअप भी कराना होता है। कभी छुट्टी भी लेनी पड जाती है। इसलिए गर्भावस्था में ऑफिस जाने पर इन बातों का ध्यान रखें। आप अपने ऑफिस या कंपनी के मैनेजमेंट को अपनी गर्भावस्था के बारे में पहले से बता दें ताकि जब भी आप समस-समय पर डाक्टर के पास चेकअप के लिए जाएंगी, आधे दिन या पूरे दिन की छुट्टी लेने में आप को परेशानी नहीं होगी। डाक्टर के अनुसार आफिस में 8-10 घंटे कुर्सी पर बैठकर काम करना होता है, ऎसे में पांव लटकते रहने से पैरों में सूजन का आना एक आम बात है।
इस सूजन से बचने के लिए पैरों को सपोर्ट देना अच्छा रहता है। इसके लिए एक स्टूल या चौकी पैरों के नीचे रखवा लें। साथ ही अधिक से अधिक समय पैरों को सीधे पोजिशन में रखें। टायलेट इस्तेमाल करने से पूर्व उसे फ्लश कर लें, बाद मे तो फ्लश करना ही होता है, पर सफाई के लिए पहले फ्लश करना जरूरी है। डाक्टर कहते हैं कि गर्भावस्था में शरीर अधिक संवेदनशील होता है। अत: यूटीआई (यूरिनरी ट्रेक इन्फेक्शन) की संभावना बढ जाती है। वैसे भी ऎसी अवस्था में पेशाब के लिए बारबार जाना पडता है। अत: टायलेट की सफाई पर ध्यान रखें।
जॉब पर जाना हो तो...
कोई जॉब ज्वाइन कर रही हैं और आप की गर्भावस्था की शुरूआत है (जो अभी दिख नहीं रही) तो इस बात को इंटरव्यू के समय छिपाएं नहंी। साथ ही उनकी मैटरनिटी लीव पॉलिसी के बारे में पता कर लें। अधिकतर कंपनियों में प्रोबेशन पीरियड में मैटरनिटी लीव नहीं मिलती। इसलिए जॉब में हर बात का मालूम होना जरूरी होता है, वरना ऎसे में वेतन पाने में परेशानी हो सकती है या आप का सर्विस रेकॉर्ड खराब हो सकता है।
पोशाक
इन दिनों सिंथेटिक इनरवियर न पहनें क्योंकि त्वचा की संवेदनशीलता के कारण रैशेज व एलर्जी होने का डर रहता है। अपने बढते पेट, बेडौल होते शरीर के कारण तनावग्रस्त न हों। आजकल तो मैटरनिटीवेयर हर डिपार्टमेंटल स्टोर पर उपलब्ध हैं। अत: आप मनचाही, सुंदर, स्टाइलिश, शालीन पोशाक खरीदें।
खानपान
बाहर का खाना न खाएं तो अच्छा है। अगर खाएं तो हाइजीन का बहुत ध्यान रखें। पानी की कमी न होने दें। कोल्ड डिं्रक्स के बजाय, जूस, सूप, फलों पर जोर दें, स्वाद के चक्कर में आफिस आते जाते रेहडियों पर बिकने वाले गोलगप्पे, चाटपकोडी से बचें ताकि कोई संक्रमण आप पर हमला न कर सकें। डाक्टर की सलाहनुसार अपनी डाइट रखें ताकि आप का व गर्भस्थ शिशु का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे।
सावधानी बरतें
बढती गर्भावस्था में हाईहील सैंडिल न पहनें। आरामदायक सैडिल व चप्पल पैरों को आराम देती है तथा गर्भ तक कोई तनाव नहीं आता। चलते समय पावों को जमाकर चलें। आफिसों में सफाई के लिए समय-समय पर पोंछा लगता रहता है। अत: बेध्यानी में या गप्पों के बीच गीले फर्श पर न चलें।

Mixed Bag

Ifairer