1 of 1 parts

प्रेग्नेंसी में भी बन सकती हैं फैशन सिम्बल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Apr, 2012

प्रेग्नेंसी में भी बन सकती हैं फैशन सिम्बल
गर्भावस्था के दौरान सबसे उपयुक्त नेचुरल फेब्रिक्स ही हैं। गर्भवती महिलाओं के लिहाज से कॉटन और निट सबसे उपयुक्त हैं। कॉटन के साथ यदि लाइक्रा भी हो तो बहुत अच्छा रहता है। इसके अलावा मोडाल और टेनसिल भी अच्छे फ्रेबिक हैं। इन दिनों सिंथेटिक परिधान पहनने से त्वचा में खुजली या अन्य तरह के इंफेक्शन की शिकायत हो सकती है। साइज हो परफेक्ट इस दौरान महिलाएं ओवर साइज परिधान पहन लेती हैं जो दिखने में तो अटपटे लगते ही हैं, असुविधाजनक भी होते हैं इसलिए कभी भी ओवर साइज लिबास न पहनें। अलग हो आपका अंदाज आज महिलाएं कामकाजी हैं। ऊंचे ओहदों पर हैं। घर और बाहर की जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रही हैं। इसलिए जरूरी है कि उनके परिधान सुविधानजक और मौके के हिसाब से हों। लिबास ऎसा हो जिसे पहनने के बाद महिला आइना देखे तो उसका आत्मविश्वास बढे। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं चिंतित रहती हैं कि वे बेडौल हो रही हैं। उन्हें लगता है कि उन पर कोई लिबास नहीं फबेगा और यही सोच उन्हे तनाव का शिकार बना देता है। ऎसे में ये सुझाव काम के साबित हो सकते हैं।
  • क यदि आप केवल पारम्परिक परिधान पहनती हैं तो ए-लाइन या अनारकली सूट्स पहनें। सिम्पल चूडीदार के बजाए इनके साथ लाइक्रा फेब्रिक के चूडीदार पहने। क चूडीदार या पैंट के साथ लेडीज शेरवानी पहन सकती हैं। चाहें तो खुले पांयचे वाली पैंट या सिगरेट पैंट भी पहन सकती हैं। बॉटम लाइन यानी पाजामा या पैंट या फिर चूडीदार, जो भी आप पहनें, डार्क शेड्स के हों। क साडी के साथ ओवरकोट पहनें या फिर स्टाइलिश तरीके से खूबसूरत शॉल भी लिया जा सकता है।
  • क साडी के साथ हाथ से बुना लम्बा स्वेटर पहन सकती हैं। साडी का पल्लू स्वेटर के ऊपर रखें। उस पर एक खूबसूरत सा ब्रोच भी लगाएं। इसके साथ बालियां और एक अच्छा सा पेंडेंट आकर्षक लुक देगा।
  • क इन दिनों फुटवियर फ्लैट ही पहनें तो ठीक रहेगा। एथनिक लुक भी कैरी करें ट्यूनिक के साथ एक तिहाई लम्बाई की पैंट और शूज पहन सकती हैं। बाजार में मैटरनिटी जींस भी आसानी से मिल जाती है। इस जींस में लगी इलास्टिक पेट का साइज बढने के साथ-साथ फैलती चली जाती है, वो भी बिना किसी कसाव के । इन पैंट्स को इस तरह बनाया गया है कि जब बच्चे के जन्म के बाद महिलाएं अपने पहले वाले शेप मे आती हैं तो एडजस्ट करके जींस को फिर से यूज किया जा सकता है। जींस के साथ आप ए-लाइन टॉप या ट्यूनिक पहन सकती हैं।
  • क चूंकि इस दौरान शरीर का तापमान बढ जाता है इसलिए गला, चेस्ट और पांव कवर करना बहुत जरूरी है। इस दौरान प्लेन व प्रिंटेड स्कार्फ, मफलर, स्टोल व शॉल को अलग-अलग स्टाइल से कैरी कर सकती हैं। पैरों में शूज और चेस्ट को कवर करने के लिए फिरन या फिर पोचों का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • क सर्दियों में काफ्तान पहना जा सकता है। ध्यान रहे कि पेट वाले स्थान पर कोई डोरी या इलास्टिक न रहे।
  • क इस वक्त एक्सेसरीज जरूर पहननी चाहिए। कोई स्टेटमेंट ज्वेलरी पहन सकती हैं। जैसे एक बडे से पेंडेंट के साथ छोटे-छोटे टॉप्स।
छोटी हाइट से परेशान न हों
यदि महिलाओं का कद कम हो तो इस दौरान बैडोल नजर आने की चिंता उन्हें ज्यादा रहती है। ऎसे में कुछ बातों का ख्याल रखें। ज्यादा खुले कपडे न पहनें। अपने साइज से केवल एक साइज ही बडा खरीदें। खडी धारियों वाले प्रिंट्स से भी दूर रहे। आप यदि जींस पहन रही हैं तो हमेशा टॉप डार्क रंग के चुनें। बॉटम और अपर यदि दोनों ही डार्क पहने तो ठीक रहेगा। एक ही रंग की शर्ट व जींस भी पहन सकती हैं।

Mixed Bag

Ifairer