1 of 1 parts

कैसा हो आपका हमसफर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 Feb, 2012

कैसा हो आपका हमसफर
बदलते समय ने शादियों का ट्रेंड भी बदल दिया है। जहां आज लडका-लडकी अपने मन-मुताबिक पार्टनर ढूंढ रहे हैं वहीं वे अपनी शादी के फैसले को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहते। किसी ने सही ही कहा है कि शादी जीवन को पूर्ण करती है लेकिन उससे भी बडा सच यह है कि अगर जीवनसाथी सही न चुना जाए तो जिंदगी बिखरते देर नहीं लगती। ऎसे में आज की पीढी जैसे अहम फैसले पर पूरा सोच-विचार कर निर्णय ले रही है। आज लडका और लडकी दोनों की ही अपने पार्टनर को लेकर उम्मीदे बहुत बढ गई हैं और इसके लिए वो कोई भी समझौता नहीं करना चाहते। इसलिए लडके-लडकियां दोनों ही एक-दूसरे में खूबियां ढूंढते हैं,
लडके चाहते हैं अपनी ड्रीम गर्ल में उच्चा शिक्षित हो :
शिक्षा इंसान का आईना होता है, क्योंकि शिक्षित व्यक्ति ही स्वस्थ समाज का निर्माण करता है। ऎसे में लडकों की पहली ख्वाहिश होती है कि उसका पार्टनर पढा-लिखा और खूबसूरत हो, उसे उठने-बैठने, बोल-चाल हर बात का सलीका हो।
कामकाजी हो : पहले जहां पत्नी के काम करने पर लडके को ऎतराज होता था वहीं आज परिस्थितियां बिल्कुल उलट है। लडकें घर में रहकर काम करने वाली लडकी की बजाए कामकाजी लडकी पसंद करते हैं। साथ ही बढती महंगाई और बच्चों ने भी इसकों बढावा दिया है।
इंग्लिश कुडी : सीधी-साधी हिंदी भाषा में बात करना भी आज के लडकों को गवारा नहीं, वो नहीं चाहते कि आपका सहकर्मी किसी ऑफिस पार्टी या फंक्शन में आपकी पार्टनर से अंग्रेजी में बात करें और वो बात भी न कर सके। बडों का सम्मान : लडके आज भी अपने जीवनसाथी से उम्मीद करते हैं कि वो उसके परिवार वालों को पूरा ध्यान रखें। लडाई-झगडा रोजाना की कलह वो बिलकुल भी नहीं चाहते।
विचारशील : उसकी सोचने-समझने और जानने की इच्छा तीव्र होनी चाहिए, ऎसा न हो कि उसे अपने आसपास के माहोल के बारे में कोई जानकारी ही न हो सोसाइटी में भी अपने आपकों शो करने का तरीका आना चाहिए।
अच्छी कुक : कहते हैं कि दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है, ऎसे में हर पति चाहता है कि उसकी पत्नी कम से कम छुट्टी वाले दिन तो कुछ अलग अपने हाथों से बनाकर खिलाए। इससे आपके बीच नजदीकियां भी बढेगी।
रोमांटिक : लडके अब डरी-सहमी लडकियां पसंद नहीं करते, जिसे किसी बात का ज्ञान न हो, लडकें चाहते है कि मौके पर अपनी जरूरतों, इच्छाओं और खुशी के बारे में खुलकर बात करें और बेड पर अपने साथी का पूरा साथ दें।
फिगर हो परफेक्ट : अब जनाब चाहे कैसे भी हो लेकिन लडकी चाहिए तो 36-26-36 फिगर वाली। हां, थोडा-बहुत ऊपर नीचे चलेगा लेकिन ज्यादा मोटी या छोटी लडकी नहीं पसंद।
खानदान हो अच्छा: ऎसा नहीं है कि शादी से पहले उसके बारे में पूछताछ पहले ही की जाती थी, आज भी लडके शादी से पहले लडकी के खानदान के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं।
जाति नही मसला : लडकों में शादी को लेकर नया चलन देखने को मिला है। जहां पहले लडकें अपनी जात-बिरादरी में ही शादी करना चाहते थे वहीं इस मानसिकता के परे वो किसी भी जाति की लडकी के लिए तैयार हैं, बशर्ते वो उनकी पसंद हो।
स्पेस दें : आजकल के लडके रिश्ते में स्पेस चाहते हैं उन्हें ये बिल्कुल पसन्द नहीं कि उनकी बीवी बेवक्त उन्हें फोन या मैसेज करे। कभी मैं किसी क्लाइंट के साथ मीटिंग में बिजी होऊं तो फोन की घंटी बज जाए । फोन न उठाओं तो आफत और उठाओं तो वो पूरे दिन की कहानी बताना शुरू कर दे, बिना ये जाने कि वो इस वक्त कहां है।
लडकियां चाहती हैं ड्रीम ब्वॉय में
आर्थिक स्थिति मजबूत : लडकियां इस मामले में बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहती, आखिर सवाल भविष्य का है। लडका अच्छे परिवार से, पढा-लिखा और अच्छी नौकरी पर होना चाहिए। आकषक व्यक्तित्व : लडकियां चाहती हैं कि उनका ड्रीम मैन हैंडसम हो। रंग इतना माइने नहीं रखता लेकिन अब चॉकलेटी ब्वॉय की जगह दाढी-मूंछ वाले मैच्योर आदमी को पसंद करती है, जो उनसे उम्र में 4-5 साल बडा हो।
जीवनसाथी नही दोस्त : आज जब पति-पत्नी दोनों नौकरी करते हैं, ऎसे में लडकियां अपने जीवनसाथी से उम्मीद करती है कि वो उनकी भावनाओं की क्रद करें, हर बात पर टोका-टोकी न करें और स्पेस दें।
प्यार की देखभाल : लडकियों की हसरत होती है कि उनका पार्टनर बेहद रोमांटिक हो, साथ ही उसका पूरा ख्याल भी रखे।
दहेज नहीं : अभी भी हमारे समाज में दहेज लेने और देने का रिवाज है ऎसे में जब आज की लडकियां लडके के बराबर घर की सामाजिक और आर्थिक जिम्मेदारियों को संभाल रही हंै, तो दहेज देने का प्रश्न ही कहां उठता है।
बराबरी का हक : लडकियां सिर्फ बोलने ही नहीं बल्कि व्यवहार में भी बराबरी का हक चाहती है। अगर लडका लडकी से उम्मीद करता है कि वो उसके परिवार की इज्जत करे, उसकी इज्जत करे, ऎसे में आपको भी उसके परिवार को पूरी इज्जत देनी चाहिए। बराबरी का हक का मतलब दोनों के लिए ही बराबर होना चाहिए।
विश्वास है जरूरी : आज जब दोनों पार्टनर कामकाजी हैं, ऎसे में दोनो के बीच सबसे जरूरी है विश्वास। वेवजह की रोक-टोक, मनमुताबिक कपडें न पहनने देना और हर वक्त फोन करके पूछना और देर से घर पहुंचने पर हर बात का बतंगड बनाना सही नहीं।
जबरदस्ती नहीं मर्जी से : किसी ने सही ही कहा है कि आप हंसकर कोइ भी काम करवा सकते हैं लेकिन जिद या गुस्से से नहीं। ठीक ऎसे ही पार्टनर को यह भी समझना चाहिए कि सेक्स का मजा मर्जी में है, बिना मर्जी के सेक्स से न तो आपको खुशी मिलेगी और आपके पार्टनर को।
मास्टर शेफ : लडकियां चाहती हैं कि लडके ऑफिस के कामों तक ही सिमटकर न रह जाएं वो घर के सभी कामों को परफेक्ट न कर पाएं मगर जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि वो भी अपनी पत्नी का काम में हाथ बंटा सके।
न हो भुलक्कड : अगर आपके किसी खास दिन पर कोई आपको शुभकामनाएं दे तो आपको अच्छा लगता है। ऎसी ही उम्मीद लडकी अपने पार्टनर से करती है कि वो उसके जन्मदिन और शादी की तारीख याद रखे और सरप्राइज गिफ्ट दे।
टेक्नोफैंरडली : टेक्नोलॉजी के बढते इस्तेमाल के चलते लडकों को टेक्नालॉजी की जानकारी भी होनी चाहिए। उसे लेटेस्ट फै शन और ट्रेंड की भी जानकारी होनी चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer