1 of 1 parts

पिस्ता खाएं और कैंसर दूर भगाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Aug, 2012

पिस्ता खाएं और कैंसर दूर भगाएं
रोजाना पिस्ता खाने वालों का फेफ़डे तथा दूसरे तरह के कैंसर से ग्रसित होने का अंदेशा घट जाता है। इतना ही नहीं यह कोलस्ट्रोल घटाने के साथ-साथ मानव शरीर को एंटी ऑक्सिडेंट भी उपलब्ध कराता है। यह बात हाल ही में हुए अध्ययन में सामने आई है। इस शोध की लेखिका लाडिया एम. हर्नाडीस के अनुसार, ऎसा माना जाता है कि विटामिन-ई कुछ खास तरह के कैंसर से बचाव करता है। विटामिन-ई के ही एक प्रकार गामा-टोकोफेरोल की मात्रा बढ़ने से फेफ़डे के कैंसर की आशंका घट सकती है।
टेक्सास वूमंस यूनिवर्सिटी(टीडब्ल्यूयू)की शोधछात्रा हर्नाडीस और उनके सहयोगियों ने छह हफ्ते के चिकित्सकीय परीक्षण के जरिये यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या पिस्ता खाने से भोजन की मात्रा और गामा-टोकोफेरोल के स्तर में वृद्धि होती है। टीडब्ल्यूयू में संपन्न शोध में 36 स्वस्थ प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। शोध के दौरान उन्हें दो समूहों में बांटा गया।
18 प्रतिभागियों के एक समूह को छह हफ्ते तक प्रतिदिन 68 ग्राम पिस्ता खिलाया गया, जबकि 18 लोगों का दूसरा समूह इस दौरान सामान्य आहार लेता रहा। शोधार्थियों ने पाया कि पिस्ता खाने वाले समूह के लोगों में इस दौरान सामान्य आहार लेने वालों के मुकाबले गामा-टोकोफेरोल की मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। हर्नाडीस के मुताबिक पिस्ता खाने से दूसरे तरह के कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है क्योंकि कई अध्ययन बताते हैं कि गामा-टोकोफेरोल से प्रोस्टेट कैंसर का भी बचाव होता है।
हर्नाडीस के मुताबिक इनके अलावा मूंगफली, अखरोट, सोयाबीन और मक्के के तेल में भी गामा-टोकोफेरोल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना दो औंस पिस्ता खाने से शरीर के बॉडी मास इंडेक्स में बदलाव नहीं आता।
इस अध्ययन के नतीजे ह्यूस्टन में छह से नौ दिसंबर के बीच अमेरिकन एसोसियेशन फॉर कैंसर रिसर्च द्वारा आयोजित कैंसर प्रिवेंशन रिसर्च कांफ्रेंस में प्रस्तुत किये गए।

Mixed Bag

Ifairer