1 of 1 parts

Parenting Tips: रिश्तेदारों से बदतमीजी करता है आपका बच्चा, तो बिना डांटे सुधारें आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 May, 2024

Parenting Tips: रिश्तेदारों से बदतमीजी करता है आपका बच्चा, तो बिना डांटे सुधारें आदत
जब बच्चे छोटे होते हैं तब उन्हें सीखना और समझना काफी आसान होता है। लेकिन जैसे-जैसे वह बड़े होते जाते हैं उनका व्यवहार, विचार सब बदलने लग जाता है। ऐसे में माता-पिता को सोच-समझ कर बच्चों को कंट्रोल करना चाहिए। क्योंकि जिस तरह से बच्चे बड़े होते हैं वह दूसरों का अनादर गैर जिम्मेदार प्रस्ताव गलत बातें करना सीख जाते हैं, ऐसे में यदि आप उन्हें डांटतते या मारते हैं तो वह गलत राह पकड़ लेते हैं। कई बार ऐसा भी होता है की घर आए मेहमानों से बच्चे बदतमीजी करने लग जाते हैं उनकी इन आदतों को बिना डांट और मार के सुधारने के लिए कई तरीके हैं।
बच्चे पर न चिल्लाएं

बच्चे किस तरह का व्यवहार करते हैं यह उनके आसपास के माहौल पर निर्भर करता है जो संस्कार का हिस्सा होता है। बच्चे अपने आसपास की चीजों को देखकर ही सीखते हैं इसलिए माता-पिता बच्चों के सामने कोई ऐसा व्यवहार ना करें जो उनके मन में घर कर जाए। बच्चों की गलती पर उन पर चिल्लाने और डांटने की बजाय प्यार से समझाएं।

बहस न करें

अगर आपका बच्चा घर आए रिश्तेदारों से किसी चीज के लिए जिद कर रहा है तो आप उनसे बहस ना करें और गुस्सा ना दिखाएं। आप अपने बच्चों को एकांत में शांत स्वभाव के साथ यह सीखने की घर आए मेहमानों से किस तरह का व्यवहार करना चाहिए। ऐसे में बच्चों से बहस करने से बच्चे और उनकी बात को अच्छी तरह से सुने।

मन की बात समझें

अगर आपका बच्चा भी बुरा बर्ताव कर रहा है तो दांत या मार की जगह आप उसे ठीक करने के लिए उसके इस तरह के व्यवहार की वजह जानने की कोशिश करें। इतना ही नहीं आप बच्चों के मन में चलने वाली बातों को जानने की कोशिश करें और उसका हल निकाले।

संगत पर दें ध्यान

अगर आपका बच्चा रिश्तेदारों के साथ बुरा व्यवहार कर रहा है तो इसके पीछे का कारण यह हो सकता है की बच्चा गलत संगत में पड़ा हुआ है। ऐसे में माता-पिता को यह जानना चाहिए कि उसके दोस्त कैसे हैं ? वह किन कामों में अपना ज्यादा समय बीतता है, टीवी या मोबाइल पर किस तरह की चीज देखता है, इन सभी बातों पर नजर रखें।

#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Parenting Tips,scolding

Mixed Bag

Ifairer