1 of 1 parts

अब बढ़ती उम्र में भी दिखें जवां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Dec, 2011

अब बढ़ती उम्र में भी दिखें जवां
उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर उम्र के असर को रोकना संभव तो नहीं पर कुछ उपायों द्वारा उम्र के असर को टाला जा सकता है हर औरत की यह दिली ख्वाहिश होती है कि वह हमेंशा जवान अैर खूबसूरत बनीं रहे। लेकिन 40 के बाद हर महिला को अपनी त्वचा और केशों की चिंता सताती रहती है क्योंकि 40 के बाद त्वचा पर उम्र का असर दिखने लगता है। उम्र के साथ होने वाले इन परिवर्तनों को हम रोक तो नहीं सकते लेकिन कुछ हद तक इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि कुछ बातों क ो ध्यान में रखने की, जिन पर अमल कर के आप खुद को सदाबहार खूबसूरती से नवाज सकती हैं. अपनी जीवनशैली में नियमितता बनाए रखें. समय पर भोजन, थो़डा व्यायाम व अच्छी नींद त्वचा के लिए जरूरी है। तनाव का शरीर पर गहरा प्रभाव प़डता है। हम जीवन में होने वाले तनाव से भाग तो नहीं सकते लेकिन इसे दूर करने की कोशिश तो कर ही सकते हैं. तनाव को दूर करने के लिए हर रोज 15 मिनट योग क्रियाएं करनी चाहिए। अपने भोजन में एक नींबू व आधा लीटर मलाई निकाला दूध अवश्य शामिल करें। नीबू से आपको विटामिन सी मिलेगा व दूध से कैल्शियम आदि जरूरी तत्व मिलेंगे। ये उम्र रजोनिवृत्ति की होती है। अत: इस उम्र में घुटनों में दर्द, पैरों में दर्द व हॉट फ्लैश आदि समस्याएं होती हैं। अत: इस उम्र में खानपान का विशेष ध्यान रखें।
चकमदार त्वचा
इस उम्र में त्वचा में डिहाड्रेशन अधिक होता है, जिसके कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है. इसलिए नहाने से पहले जैतून या बादाम के तेल की मालिश करें और साबुन और बाथ जैल का प्रयोग सीधा त्वचा पर न करें बल्कि एक छोटी टर्किश टावेल को गीला कर के उस में साबुन या बाथ जैल लगाए. इससे डेड सेल्स निकल जाएंगे और त्वचा चमकदार बनेगी. नहाते समय बाथ टब या शावर का ही उपयोग करें। टब या शावर में कम से कम 10 मिनट रहें. इस से आप की त्वचा पानी को एब्जार्ब कर सकेगी और रीहाइडे्रट हो जाएगी। त्वचा को कभी भी रग़ड कर न पोंछे बल्कि हल्के हाथों से थपकाएं ताकि पूरा पानी न सूखे। इस से त्वचा की नमी बनी रहेगी. इस के लिए आप बॉडी लोशन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। सिंथेटिक वस्त्रों का प्रयोग कम से कम करें, ये त्वचा की नमी सोख लेते हैं। सप्ताह में एक बार पेडिक्योर व मेनिक्योर अवश्य करें। इस से हाथ व पैरों की अच्छी सफाई व मसाज होती है, जिसके कारण हाथ पैरों पर उम्र का असर कम दिखाई देता है।
खानपान का रखें ख्याल
किसी भी महिला की उम्र का अंदाजा उस के हाथों व गर्दन को देख कर लगाया जाता है। इसलिए इन की अच्छी तरह से देखभाल कर के आप कैलेडर को झुठला सकती है। क्रीम या लोशन चेहरे के साथ साथ गर्दन व हाथ-पैरों पर भी लगाएं। सप्ताह में एक बार मिल्क बाथ जरूर लें। एक बाल्टी पानी में 1 कप दूध या 1 चम्मच मिल्क पाउडर डालें, इस में कुछ बूंदे चंदन के तेल व परफ्यूम की डालें और इस पानी से नहाएं। इससे त्वचा चमकदार बनेगी। ताजे व रसीले फलों को नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल करें। फलों का जूस पीने के बजाय ताजे फलों का सेवन करें। इस से आप का पाचनतंत्र ठीक रहेगा। सप्ताह में 2 बार 2 चम्मच शहद, 15 से 20 बूंदे नीबू का रस, घी व 1 चम्मच ओटमील डाल कर पेस्ट की तरह चेहरे पर लगाएं, आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोकर विटामिन क्रीम लगा लें। अगर आप की त्वचा ऑइली है तो मलाई की जगह माइस्चराइजर या लेक्टोकेलामाइन का प्रयोग करें। सूझबूझ जरूरी सौंदर्य विज्ञान के क्षेत्र में बहुत उन्नति हुई है। आप अपनी त्वचा के अनुरूप सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग कर सकती हैं। आजकल पार्लर में मैच्योर स्किन के लिए कई तरह के उपचार होते हैं जैसे- आयोनाइजेशन, डर्मापील, वेजिटेबल पील, केमिकल्स पील, फेस लिफ्ट, वैक्स बाथ, ऑक्सीजन बाथ, फेशियल, अहा फेशियल, एरोमा फे शियल, स्किन पॉलिशिंग आदि कई उपचार हैं, जो त्वचा की जरूरत के हिसाब से किए जाते हैं। लेकिन इन का ट्रीटमेंट कराने से पहले सौंदर्य विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस उम्र में महिलाएं कुछ हार्माेनल परिवर्तनों के कारण चि़डचि़डी हो जाती हंै। इस से बचने की कोशिश करें। जरूरत प़डने पर डॉक्टर की सलाह लें। उम्र के परिवर्तन को अपने ऊपर हावी न होने दें बल्कि उम्र के परिवर्तन को पूरी गरिमा से आत्मसात करें। दिन में कुछ समय अपने लिए निकालें और 40 की उम्र में अपनी कमनीयता व लावण्य सहेज कर रखें। इन बातों को नियमितता से अपना कर आप अपनी त्वचा को इतना चमकदार बना सकती हैं कि 40 की उम्र में भी आप 21 की दिखाई देंगी. इस के लिए सिर्फ जरूरत है थोडा ध्यान खुद पर देने की।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer