1 of 1 parts

ऑफिस में हैप्पी-हैप्पी रहने के मजेदार टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2012

ऑफिस में हैप्पी-हैप्पी रहने के मजेदार टिप्स
अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो जाहिर है कि ज्यादातर मौकों पर आपका टाइम घर के मुकाबले ऑफिस में ज्यादा बीतता होगा। इसलिए आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप काम के दौरान हैपी और रिलैक्स रहें। लेकिन यह भी सच है कि ऎसा कहना बहुत आसान है और रहना बेहद मुश्किल। जाहिर है, टेंशन देने वाले बॉस, टांग खींचने वाले कलीग्स, पूअर सैलरी पैकेज, ऑफिस पॉलिटिक्स, दूसरों से ज्यादा काम और भेदभाव जैसी तमाम चीजें आपको चाहकर भी ऑफिस में खुश नहीं रहने देतीं। लेकिन आपको यह भी नहीं भूलना चाहिए कि जॉब का स्ट्रेस आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को काफी इफेक्ट करता है। और अगर आप सोच रहे हैं कि जॉब चेंज करके इससे छुटकारा पा लेंगे, तो यह भी कतई सही सल्यूशन नहीं है। खासकर आजकल के इकनॉमिक सिनेरियो में तो कतई नहीं। जानते हैं, ऎसी कंडिशन में भी आप कैसे खुश रह सकते हैं।
पॉजिटिव रहें
काम के दौरान आपको जो भी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड रही हैं, जाहिर है कि वे चुटकी बजाते ही दूर नहीं होने वाली हैं। ऎसे में, आपको इस बात की उम्मीद रखकर काम करना होगा कि सब कुछ धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा। बेशक, नेगेटिव सोच रखने से भी टेंशन के अलावा कुछ हासिल नहीं होने वाला है। जबकि पॉजिटिव सोच से आपको चीजों को ठीक करने में मदद मिलेगी। कोशिश कीजिए कि आप कैसे भी करके अपने मन को सब कुछ ठीक होने तक इंतजार करने के लिए मना ही लीजिए।
खुद को माने लकी
गुस्से में टाइपिंग करने, फोन पटकने और ऑफिस ड्रॉअर को जोर से मारने से भले ही आपको अपना गुस्सा कम करने में मदद मिले। लेकिन आपको यह भी नहीं भूलना चाहिए कि आप कितने लकी हैं। मौजूदा मार्केट कंडिशन में तमाम बेरोजगार लोग ऎसे हैं, जो आपकी जगह आने के लिए बेताब हैं।
फेंरडली व्यवहार बनिये
फेंरडली एटमॉस्फियर से सब कुछ ठीक हो सकता है। अगर आप ऑफिस में अपने कलीग्स से कटे-कटे रहते हैं, तो आपको खुद ही टेंशन हो जाएगी। हम आपको उनके साथ शॉपिंग करने जाने या फिर अपनी पर्सनल लाइफ की डिटेल्स शेयर करने के लिए नहीं कह रहे। लेकिन उनके साथ बातचीत करने से आपको बेहतर महसूस होगा।
साथ खाइए
घर के लंच और कैंटीन के बोरिंग खाने को भूल जाइए। अपने कलीग्स के साथ लंच के लिए ऑफिस से बाहर जाने का आइडिया बेस्ट ऑप्शन है। इससे आप लोगों को एक-दूसरे के करीब आने में मदद मिलेगी। और अगर बाहर जाकर टाइम वेस्ट नहीं करना चाहते, तो बाहर से कुछ ऑर्डर करके मंगा सकते हैं। और यह सब भी पसंद नहीं है, तो कम से कम लंच तो सब साथ बैठकर जरूर करें।
एंटरटेनमेंट जरूरी है
लगातार काम करने से किसी का भी मूड अपसेट हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप बीच में ब्रेक लें। फिर चाहे जोक पढे, ऑनलाइन गेम खेलें, गाने सुनें या फिर किसी फेंरड से चैट करें। और अगर ऑफिस में झपकी ले सकते हैं, तो वह सबसे बेहतर है।
फीडबैक लें
बिना फीडबैक के कोई भी काम करने से कोई फायदा नहीं है। हो सकता है कि आप कडी मेहनत करके जो काम कर रहे हों, उसकी आपके बॉस को कतई जरूरत न हो। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बॉस से अपने काम का फीडबैक जरूर मांगे। बेशक, आपके बीच बेहतर कम्युनिकेशन होगा, तो आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आखिर आपका बॉस चाहता क्या है।

Mixed Bag

Ifairer