1 of 1 parts

प्राकृतिक प्रसाधानों से निखारें सांवली त्वचा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Jan, 2013

प्राकृतिक प्रसाधानों से निखारें सांवली त्वचा
सावंली स्किन शुरू से ही महिलाओं के लिए एक परेशानी रही है और वे रंगत में निखार लाने के लिए नाजाने कितने ब्यूटी प्रोडेक्ट्स का यूज कर लेती हैं। फिर भी उनकी रंगत में निखार नहीं आता। ऎसे में वे हीनभावना का शिकार होने लगती हैं, लेकिन अब आप घर बैठे अपनी रंगत को और भी ज्यादा साफ और खिलाखिला बना सकती हैं, तो आइये जानते हैं कैसे-

चार बादाम की गिरियों को सुबह पानी में भिगों दें। शाम को बादामों का छिलका उतारकर उन्हें दो चम्मच भैंस या गाय के दूध के साथ इतना बारीक पीसें कि एक रस होकर पानी में घुल जाए। इस घोल को ही बादाम दुग्ध कहा जाता है। यह बादाम-दुग्ध रात का सोते वक्त चेहरे पर मलकर सो जाएं और सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें। लगभग 15 दिनों तक लगातार लगाने से चेहरे की रंगत निखर उठती है।

एक चम्मच गुलाब जल, 100ग्राम सेब का रसदोनों को मिलाकर सांवली स्किन पर लगाएं। यह प्रसाधन नियमित रूप से लगाने से सांवला तथा गेहुंआ रंग साफ होकर गोरा बन जाता है।

सांवली रंगत में निखार लाने के लिएकच्चो दूध को रोजना बॉडी पर मलें। इससे स्किन में निखार आ जाता है।

कुनकुने दूध में झाग को मुख पर मलने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है।
 
सुबह सूर्यादय के समय किसी पार्क में जाकर छोटे-छोटे पौधो पर पडी ओस की बूंदों से किसी स्वच्छ रूमाल को भिगो दें। ओस से भीगे इस रूमाल को धीरे-धीरे चेहरे पर मलें। चेहरा फेयर होकर गुलाब की तरह खिल उठेगा।

सर्दियों में घर जाकर और गर्म कमरे में बैठकर इस ओस जल से भीगे रूमाल से चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें।

Mixed Bag

Ifairer